“सिर्फ आरोप लगाता है, सबूत नहीं देता”, विदेश मंत्री S Jaishankar ने कनाडा को खरी-खरी सुना दी

हरदीप सिंह निज्जर को 2020 में भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकवादी घोषित किया था. निज्जर पिछले साल जून में ब्रिटिश कोलंबिया के सरे स्थित एक गुरुद्वारे के बाहर मारा गया था.
Jaishankar

विदेश मंत्री एस जयशंकर

Nijjar killing: कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इस मामले में कनाडा लगातार भारत पर आरोप लगाता रहा है. हालांकि, अब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा को खरी-खरी सुना दी है. विदेश मंत्री ने कहा कि कनाडा कभी भी कोई सबूत नहीं देता है बल्कि अपने यहां होने वाले अपराधों के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराता है.

भारत का इससे कोई लेना-देना नहीं: एस जयशंकर

विदेश मंत्री ने कनाडा को फटकार लगाते हुए कहा कि इस मामले में भारत का कोई लेना-देना नहीं है. कनाडा बिना सबूतों के भारत पर गलत काम करने का आरोप लगाता है. दरअसल, एस जयशंकर इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में कनाडा पुलिस तीनों आरोपियों का भारत सरकार से लिंक होने की जांच कर रही है. जयशंकर ने आगे कहा, ‘कनाडा ने हमें कभी भी कुछ भी नहीं दिया है जिससे इस मामले में भारत सरकार के शामिल होने की बात साबित होती है. हमने कनाडाई सरकार बार-बार कहा है, यदि आपके पास कुछ है तो कृपया हमें दें. जबकि वो बयानबाजी से आगे नहीं बढ़ रहे.’

गौरतलब है हरदीप सिंह निज्जर को 2020 में भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकवादी घोषित किया था. निज्जर पिछले साल जून में ब्रिटिश कोलंबिया के सरे स्थित एक गुरुद्वारे के बाहर मारा गया था. इसके बाद से कनाडा लगातार भारत पर आरोप लगा रहा है.

यह भी पढ़ें: Punjab: गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के आरोप में युवक की पीट-पीट कर हत्या, पुलिस ने मृतक के खिलाफ ही दर्ज किया केस, भीड़ के समर्थन में उतरा SGPC

कनाडा सबूत नहीं पेश कर रहा: एस जयशंकर

विदेश मंत्री ने कहा कि मैंने देखा कि तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वे स्पष्ट रूप से किसी प्रकार के गैंग पृष्ठभूमि वाले भारतीय हैं. हम पुलिस की तरफ से हमें और अधिक चीजों की जानकारी दिए जाने का इंतजार करेंगे. लेकिन आम तौर पर, यदि आपके पास कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं है, अगर मैं कहता हूं कि मुझे आप पर संदेह है, तो मैं सबूत पेश करूंगा. उन्होंने कहा कि कनाडा ने हमें कभी भी कुछ भी नहीं दिया है जिसमें भारत सरकार शामिल हो. वास्तव में, हमने आपसे (कनाडाई सरकार) बार-बार कहा है, यदि आपके पास कुछ है, तो कृपया हमें दें.

विदेश मंत्री ने कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत की छवि अब पहले की तुलना में बहुत बेहतर है…कनाडा एक अपवाद है. उन्होंने कहा कि आपने देखा है कि विभिन्न देशों के नेतृत्व, भारत और उसके प्रधानमंत्री की प्रशंसा करते हैं. जयशंकर ने कहा कि खालिस्तान समर्थकों का एक वर्ग कनाडा के लोकतंत्र का इस्तेमाल कर रहा है, लॉबी बना रहा है और एक वोट बैंक बन गया है. विदेश मंत्री ने कहा कि कनाडा में सत्तारूढ़ दल के पास संसद में बहुमत नहीं है और कुछ दल खालिस्तान समर्थक नेताओं के भरोसे हैं.

 

ज़रूर पढ़ें