वाराणसी में घरों के बाहर लगे पोस्टर- ‘हम हैं मोदी का परिवार’, मांझी ने लालू के बयान को बताया शर्मनाक, क्या RJD सुप्रीमो ने 2019 वाली ‘गलती’ कर दी?

PM Modi on Lalu Yadav Comment: इस बीच राजद की महारैली में लालू यादव की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी को लेकर नेताओं की तीखी प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं.
pm modi

वाराणसी में लगे मोदी नाम के पोस्टर

PM Modi on Lalu Yadav Comment: बिहार के पटना में विपक्ष के मेगा रैली में जैसे ही लालू यादव ने परिवारवाद के मुद्दे को लेकर पीएम मोदी पर निजी हमला बोला. इसके तुरंत बाद बीजेपी ने काउंटर करके सोशल मीडिया के हर कोने को ‘मोदी का परिवार’ से रंग दिया है. बीजेपी नेताओं ने अपने एक्स प्रोफाइल में मोदी का परिवार जोड़ लिया. इस बीच पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लोगों ने अपने घरों के बाहर ‘हम हैं मोदी का परिवार’ लिखे पोस्‍टर को चिपका दिया है. लोगों का कहना है कि पीएम मोदी की वजह से देशवासी आज गर्व महसूस कर रहे हैं. लोगों ने कहा कि पीएम मोदी दिन रात एक करके देश की तरक्की के लिए काम कर रहे हैं. ऐसे में वह वाराणसी के सांसद हैं तो हम लोग उनके परिवार के सदस्य हैं.

मांझी ने लालू यादव पर साधा निशाना

इस बीच राजद की महारैली में लालू यादव की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी को लेकर नेताओं की तीखी प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. इसी क्रम में हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी ने भी मंगलवार को लालू यादव पर हमला बोला. उन्होंने पीएम मोदी को अपना ‘भाई’ बताया है. मांझी ने कहा कि राष्ट्र के लिए समर्पित किसी व्यक्ति पर अभद्र टिप्पणी करना,उनको बिना परिवार का बताया जाना बेहद शर्मनाक है. मैं कुछ लोगों को स्पष्ट तौर पर कह देना चाहता हूं कि पीएम मोदी देश के हर परिवार के सदस्य हैं, पर लालू यादव का नाम कोई अपने साथ नहीं जोड़ना चाहता. पीएम मोदी मेरे भाई हैं. ”

यह भी पढ़ें: UP News: अपहरण-रंगदारी मामले में पूर्व सांसद धनंजय सिंह दोषी करार, जौनपुर कोर्ट कल सुनाएगी सजा, भेजे गए जेल

लालू यादव ने की राहुल गांधी वाली गलती

बता दें कि पीएम मोदी खुद पर किए गए निजी हमले को राजनीतिक रूप से भुनाने में काफी माहिर रहे हैं. मगर इसके बावजूद विपक्ष में इससे नसीहत नहीं ली है. पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ही ऐसी गलती की थी. राहुल गांधी ने इससे भी सीख नहीं ली. दरअसल, लालू यादव ने बयान देकर कुछ ऐसी ही गलती कर दी, जो गलती राहुल गांधी ने साल 2019 में लोकसभा चुनाव के पहले किया था. साल 2019 में चुनाव रैली के दौरान कांग्रेस नेता ने ‘चौकीदार चोर है का नारा दिया था’, जिसके बाद बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए ‘मैं भी चौकीदार’ कैंपेन शुरू किया था.

क्या था ‘मैं चौकीदार’ कैंपेन?

साल 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने राफेल का मुद्दा उठाया था. साल 2016 में भारत ने 36 नए राफेल लड़ाकू जेट खरीदने के लिए फ्रांस के साथ सौदा किया गया था. 2017 में कांग्रेस ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे में ‘घोटाले’ का आरोप लगाया. बाद में यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी, वकील प्रशांत भूषण और अन्य ने सौदे की जांच करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दायर कीं. 2019 में इन याचिकाओं पर कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया लेकिन राफेल लड़ाकू सौदे से संबंधित रक्षा मंत्रालय के कुछ आंतरिक दस्तावेज मीडिया में लीक हो गए.

लालू यादव के इस बयान पर पीएम मोदी ने आज पलटवार किया. तेलंगाना के अदिलाबाद में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “मेरे परिवार को लेकर मेरे ऊपर निशाना साधा गया. लेकिन, अब पूरा देश बोल रहा है कि मैं हूं ‘मोदी का परिवार’. उन्होंने आगे कहा कि परिवारवादी पार्टी के चेहरे अलग हो सकते हैं लेकिन चरित्र एक ही होता है. दो पक्की चीजें हैं इनके चरित्र में एक झूठ और दूसरा लूट.

ज़रूर पढ़ें