प्रशांत किशोर ने बढ़ाई लालू-नीतीश की टेंशन, 2 अक्टूबर को बनाएंगे पार्टी, दमखम के साथ लड़ेंगे बिहार विधानसभा चुनाव

एक राजनीतिक रणनीतिकार के रूप में प्रशांत किशोर ने 2014 में भाजपा की जीत, 2019 में वाईसीपी की जीत (आंध्र प्रदेश), 2021 में टीएमसी की जीत (पश्चिम बंगाल) और 2021 में डीएमके की जीत (तमिलनाडु) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.
Lok Sabha Election 2024

प्रशांत किशोर

Bihar Politics: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर अपनी नई पार्टी शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. पिछले दो सालों से वे बिहार भर में ‘जन सुराज यात्रा’ निकाल रहे हैं. 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर प्रशांत किशोर औपचारिक रूप से अपनी पार्टी शुरू करेंगे. इस दिन जन सुराज यात्रा की शुरुआत के दो साल भी पूरे हो रहे हैं. पीके ने खुद इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर को वह अपनी पार्टी बनाएंगे और उनकी पार्टी बिहार में विधानसभा चुनाव लड़ेगी. पटना में जन सुराज की राज्य स्तरीय कार्यशाला में प्रशांत किशोर ने यह ऐलान किया है कि वह 2 अक्टूबर को पार्टी बनाएंगे. उन्होंने कहा कि 2025 में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी चुनाव लड़ेगी.

सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी पीके

प्रशांत किशोर ने कहा कि उनकी पार्टी आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वे जल्द ही पार्टी मामलों को संभालने के लिए 21 सदस्यों का एक पैनल गठित करेंगे. 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस की भारी जीत के बाद प्रशांत किशोर ने घोषणा की कि वह कुछ समय के लिए राजनीतिक रणनीति बनाना छोड़ देंगे और 2022 में बिहार में जन सुराज यात्रा शुरू करेंगे.

यह भी पढ़ें: UP: अखिलेश यादव का बड़ा दांव! माता प्रसाद पांडे को बनाया यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष

पीके ने राज्य में बनाया कैडर

इस यात्रा में प्रशांत किशोर ने पूरे राज्य की यात्रा की और 5000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की. कथित तौर पर उन्होंने 14 जिलों को पैदल और 10 जिलों को कार से कवर किया. इस यात्रा के दौरान, पीके ने राज्य के जमीनी स्तर से एक कैडर भी बनाया. पूरे अभियान के दौरान प्रशांत किशोर ने लोगों से जाति या धर्म के आधार पर वोट न करने की अपील की, बल्कि अपने बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए वोट करने की अपील की.

एक राजनीतिक रणनीतिकार के रूप में प्रशांत किशोर ने 2014 में भाजपा की जीत, 2019 में वाईसीपी की जीत (आंध्र प्रदेश), 2021 में टीएमसी की जीत (पश्चिम बंगाल) और 2021 में डीएमके की जीत (तमिलनाडु) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

ज़रूर पढ़ें