कौन हैं Samrat Choudhary, जो बने बिहार के डिप्टी CM? राबड़ी सरकार से है पुराना नाता

राकेश कुमार उर्फ सम्राट चौधरी को पिछले साल बिहार भाजपा प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था. सम्राट चौधरी वर्तमान में भाजपा एमएलसी और विधान परिषद में पार्टी के नेता हैं.
Samrat Choudhary

Samrat Choudhary

Who is Samrat Choudhary: 18 महीने के बाद नीतीश कुमार ने महागठबंधन से मुंह मोड़ लिया है. उन्होंने राजद को झटका देते हुए राज्यपाल को अपना इस्तीफा भी सौंप दिया और 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई बिहार सरकार में दो उपमुख्यमंत्री बनाए गए हैं. आज शाम शपथ ग्रहण समारोह के दौरान भारतीय जनता पार्टी के सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है.  इससे पहले सम्राट चौधरी को बिहार में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया, जबकि विजय कुमार सिन्हा को उपनेता चुना गया. आइये विस्तार से बताते हैं कि कौन हैं बीजेपी नेता सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा?

कौन हैं सम्राट चौधरी?

राकेश कुमार उर्फ सम्राट चौधरी को पिछले साल बिहार भाजपा प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था. सम्राट चौधरी वर्तमान में भाजपा एमएलसी और विधान परिषद में पार्टी के नेता हैं. भाजपा ने बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन का मुकाबला करने के लिए चौधरी को पार्टी का नेतृत्व करने के लिए चुना था. बताया जाता है कि सम्राट चौधरी की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से निकटता है और इसी वजह से उन्हें बिहार की जिम्मेदारी दी गई थी.

सम्राट चौधरी साल 2017 में भाजपा में शामिल हुए. उनके पिता, शकुनी चौधरी भी पूर्व सैनिक से नेता बने थे. भाजपा में शामिल होने से पहले सम्राट चौधरी 2014 तक राजद के साथ थे और उसके बाद वह जदयू में शामिल हुए थे. कोइरी समुदाय से आने वाले ओबीसी नेता सम्राट चौधरी की पहचान उनकी भगवा पगड़ी और भगवा गमछा से है. सम्राट चौधरी ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली पिछली एनडीए सरकार के दौरान पंचायती राज मंत्री के रूप में भी कार्य किया. परबत्ता से बिहार विधानसभा में उनके दो कार्यकाल रहे हैं. वह राबड़ी देवी सरकार में मंत्री भी रहे. उनका राजनीतिक करियर साल 1999 में शुरू हुआ.

यह भी पढ़ें: Bihar News: सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, बीजेपी के समर्थन से 9वीं बार बनेंगे CM

कौन हैं विजय कुमार सिन्हा?

विजय सिन्हा पिछली सरकार के समय बीजेपी के नेता प्रतिपक्ष थे. वह लखीसराय से विधायक हैं और 2010 से यहां से विधानसभा जीत रहे हैं. वह बिहार विधानसभा में स्पीकर भी रह चुके हैं. वह बिहार में मंत्री भी रह चुके हैं. विजय सिन्हा का जन्म तिलकपुर, बिहार में हुआ था. भूमिहार समुदाय से आने वाले विजय सिन्हा ने सिविल इंजीनियरिंग की है.

सम्राट चौधरी ने क्या कहा? 

सम्राट चौधरी ने कहा, “यह मेरे लिए भावनात्मक क्षण है कि आज मुझे विधान मंडल दल का नेता चुना गया है. मैं इसके लिए पीएम मोदी और सभी को धन्यवाद देता हूं। बिहार के विकास और आतंक को खत्म करने के लिए 2020 में हमें जो जन समर्थन मिला है.” उन्होंने कहा, ” जब नीतीश कुमार का प्रस्ताव बीजेपी के पास आया तो हमने उसका समर्थन करने का फैसला किया. हमने बिहार से 40 लोकसभा सीटें जीतने का संकल्प लिया है.”

ज़रूर पढ़ें