BJP ने जारी की 5वीं लिस्ट, मेरठ से अरुण गोविल, मंडी से कंगना रनौत और कुरूक्षेत्र से नवीन जिंदल को मिला टिकट, जानें किसे कहां से मिला मौका

हरियाणा के कुरूक्षेत्र से नवीन जिंदल, हिमाचल के मंडी से अभिनेत्री कंगना रनौत, मेरठ से अरुण गोविल और कर्नाटक के बेलगाम से जगदीश शेट्टार सहित कुछ बड़े चेहरे को चुनावी मैदान में उतारा गया है.

BJP Candidates List: भारती जनता पार्टी (BJP) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पांचवी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में बिहार, यूपी, केरल और हिमाचल प्रदेश के लोकसभा उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए हैं. बीजेपी की पांचवी सूची में 111 उम्मीदवारों को जगह दी गई है, जिसमें हरियाणा के कुरूक्षेत्र से नवीन जिंदल, हिमाचल के मंडी से अभिनेत्री कंगना रनौत, मेरठ से अरुण गोविल और कर्नाटक के बेलगाम से जगदीश शेट्टार सहित कुछ बड़े नाम शामिल हैं. बता दें कि 7 चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 का पहला राउंड 19 अप्रैल को है.

 

दुमका से सीता सोरेन को मिला टिकट

बीजेपी ने उजियारपुर से नित्यानंद राय, बेगुसराय से गिरिराज सिंह, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद, दुमका से सीता सोरेन, बेलगाम से जगदीश शेट्टार, चिक्कबल्लापुर से के सुधाकरन, धर्मेंद्र प्रधान को मैदान में उतारा है. अन्य उम्मीदवारों में संबलपुर, बालासोर से प्रताप सारंगी, पुरी से संबित पात्रा और भुवनेश्वर से अपराजिता सारंगी शामिल हैं.

भाजपा की सूची में क्या खास?

 

  • नित्यानंद राय उजियारपुर से चुनाव लड़ेंगे.
  • गिरिराज सिंह बेगुसराय और पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद चुनावी मैदान में होंगे.
  • मंडी से कंगना रनौत को उम्मीदवार बनाया गया है.
  • कुरूक्षेत्र से नवीन जिंदल और दुमका से सीता सोरेन को टिकट दिया गया है.
  • बेलगाम से जगदीश शेट्टार, चिक्काबल्लापुर से के सुधाकरन को उम्मीदवार बनाया गया है.
  • संबलपुर से धर्मेंद्र प्रधान, बालासोर से प्रताप सारंगी, पुरी से संबित पात्रा, भुवनेश्वर से अपराजिता सारंगी और मेरठ से अरुण गोविल चुनावी मैदान में उतरेंगे.
  • राजीव प्रताप रूडी सारण और आरके सिंह आरा से चुनाव लड़ेंगे.
  • बैजयंत जय पांडा केंद्रपाड़ा से चुनाव लड़ेंगे.
  • बैरकपुर से अर्जुन सिंह, मेदिनीपुर से अग्निमित्रा पॉल, दार्जिलिंग से राजू बिस्ता को टिकट दिया गया है.
  • तमलुक से पूर्व न्यायाधीश जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय और बर्धमान-दुर्गापुर से दिलीप घोष को उम्मीदवार बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: BJP उम्मीदवारों की लिस्ट से पहले वीके सिंह ने चुनाव लड़ने से किया इनकार, सत्यदेव पचौरी ने भी आज ही किया था मना

बीजेपी की पहली सूची में 195 उम्मीदवारों का हुआ था ऐलान

भाजपा ने 2 मार्च को 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी, जिसमें घोषणा की गई थी कि पीएम मोदी तीसरी बार उत्तर प्रदेश के वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने 13 मार्च को 75 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की थी जिसमें 11 केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अनुराग सिंह ठाकुर और प्रल्हाद जोशी शामिल थे.

पहली सूची में उत्तर प्रदेश से 51, पश्चिम बंगाल से 20, मध्य प्रदेश से 24, गुजरात और राजस्थान से 15-15, केरल से 12, तेलंगाना से 9, असम से 11, झारखंड और छत्तीसगढ़ से 11-11 सीटों पर, वहीं दिल्ली से पांच, जम्मू और कश्मीर से दो, उत्तराखंड से तीन, अरुणाचल प्रदेश से दो और गोवा, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार और दमन और दीव से एक-एक उम्मीदवारों का ऐलान किया गया था.

ज़रूर पढ़ें