Congress Candidate List: बस्तर में रोचक हुआ मुकाबला, कांग्रेस के 6 बार के विधायक के सामने होंगे BJP के पूर्व सरपंच

Congress Candidate List: कवासी 1998 से लगातार विधायक हैं. एक वक्त था जब बस्तर की 12 विधानसभा सीटों में से 11 पर बीजेपी का कब्जा था, उस वक्त भी कवासी लखमा अपनी कोंटा विधानसभा सीट बचाने में कामयाब रहे थे.
Kawasi Lakhma, Congress Candidate List

राहुल गांधी और कवासी लखमा

Congress Candidate List: आखिरकार बस्तर लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. कांग्रेस ने बस्तर के अपने सबसे दिग्गज नेता कवासी लखमा को अपना प्रत्याशी बनाया है. कवासी 1998 से लगातार विधायक हैं. एक वक्त था जब बस्तर की 12 विधानसभा सीटों में से 11 पर बीजेपी का कब्जा था, उस वक्त भी कवासी लखमा अपनी कोंटा विधानसभा सीट बचाने में कामयाब रहे थे. हालांकि 2011 में हुए उपचुनाव में कवासी लखमा ने लोकसभा चुनावों में भी अपना भाग्य आजमाया था, लेकिन उन्हें बीजेपी के दिनेश कश्यप से हार का सामना करना पड़ा था. उस वक्त बलिराम कश्यप की मृत्यु की वजह से उपचुनाव करवाने पड़े थे. बता दें कि कवासी लखमा पिछली कांग्रेस सरकार में आबकारी मंत्री भी रहे हैं.

दीपक बैज भी थे रेस में

पिछले लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बीच भी बीजेपी को बस्तर लोकसभा सीट गंवानी पड़ी थी. यहां से कांग्रेस के दीपक बैज ने चुनाव जीता था, दीपक वर्तमान में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं. इस बार लखमा और दीपक बैज दोनों ही कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे थे, लेकिन लखमा ने अब बाजी मार ली है.

पूर्व सरपंच से होगा मुकाबला

वहीं 6 बार के विधायक के सामने बीजेपी ने एक पूर्व सरपंच को उतारा है. महेश कश्यप का राजनैतिक करियर तो कुछ खास लंबा नही रहा, लेकिन वह पिछले कुछ समय में बस्तर में धर्मांतरण के खिलाफ मोर्चा खोले बैठे हैं. ऐसे में 6 बार के विधायक और एक पूर्व सरपंच के बीच होने वाला यह मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: सीएम विष्णुदेव साय ने कांग्रेस पर कसा तंज, बोले- कांग्रेस पार्टी डूबती नैया, भाजपा जॉइन करने वाले कांग्रेसियों की लगी लाइन

45 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा

बता दें कि शनिवार, 23 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने अपनी चौथी लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने आज 45 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. असम, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल की लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान किया है.

ज़रूर पढ़ें