UP Cabinet Expansion: योगी कैबिनेट का हुआ विस्तार, ओपी राजभर समेत इन नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

UP Cabinet Expansion: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर में योगी आदित्यनाथ सरकार का कैबिनेट विस्तार हुआ. इस कवायद में बीजेपी अपने सहयोगी दलों सुभासपा और रालोद के विधायकों को कैबिनेट में जगह दी है.
UP Cabinet Expansion

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी के साथ शपथ लेते मंत्री

UP Cabinet Expansion: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार का कैबिनेट विस्तार हुआ. इस कवायद में बीजेपी अपने सहयोगी दलों सुभासपा और रालोद के विधायकों को कैबिनेट में जगह दी है. मंत्री पद की शपथ लेने वालों में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के प्रमुख ओपी राजभर, राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के अनिल कुमार और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दारा सिंह चौहान और सुनील शर्मा शामिल हैं.

मंत्री पद की शपथ लेने वाले सुनील शर्मा ने 2017 और 2022 के विधानसभा चुनाव में गाजियाबाद की साहिबाबाद सीट से रिकॉर्ड जीत दर्ज की थी. सत्तारूढ़ भाजपा से नाता तोड़ने और सरकार छोड़ने के 5 साल बाद ओपी राजभर की योगी आदित्यनाथ कैबिनेट में एक बार फिर वापसी हुई है. आरएलडी, जो इंडिया ब्लॉक में शामिल थी, उसने हाल ही में पाला बदल कर एनडीए के साथ गठबंधन की घोषणा की.

आरएलडी नेता अनिल कुमार ने ली मंत्री पद की शपथ 

अनिल कुमार मुजफ्फरनगर की पुरकाजी सीट से रालोद के विधायक हैं. आरएलडी-भाजपा गठबंधन के तहत उन्होंने योगी कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली है. दारा सिंह चौहान भी पिछले यूपी चुनाव से पहले बीजेपी छोड़ सपा में चले गए थे. फिर वह विधायक पद से इस्तीफा देकर बीजेपी में वापस लौटे और घोसी सीट से उपचुनाव लड़ा. लेकिन हार गए. अब वह भाजपा से विधानपरिषद के सदस्य हैं. बीजेपी ने उन्हें योगी कैबिनेट में मंत्री बना दिया है.

अब यूपी में सरकार में होंगे कुल 22 मंत्री 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के कैबिनेट विस्तार के बाद अब यूपी सरकार में मंत्रियों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है. लखनऊ स्थित राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर, रालोद विधायक अनिल कुमार, बीजेपी नेता दारा सिंह चौहान और सुनील कुमार शर्मा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है. इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी राजभवन में मौजूद रहे.

“NDA को मजबूत करने का काम करेंगे”   

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने के बाद आरएलडी नेता ने कहा,मेरे लिए यह बहुत खुशी का पल है.मैं पार्टी अध्यक्ष जयंत चौधरी,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद करता हूं. उन्होंने आगे कहा कि हम एनडीए गठबंधन को मजबूत करने का काम करेंगे. लोकसभा चुनाव में सब मजबूती से लड़ेंगे.”

ज़रूर पढ़ें