Lok Sabha Election 2024: प्रतिभा सिंह के ऐलान से कांग्रेस में नई टेंशन, बोलीं- पार्टी हाईकमान को बता दिया है…

Himachal Lok Sabha election 2024: लोकसभा चुनाव में प्रदेश की 4 सीटों पर उम्मीदवार तय करने के लिए मंथन कर ही रही थी कि हिमाचल की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने बड़ा ऐलान कर दिया है.

Himachal Lok Sabha election 2024, Lok Sabha election 2024

हिमाचल कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह

Himachal Lok Sabha Election 2024: देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनावों के पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. वहीं हिमाचल में कांग्रेस की मुश्किलें खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं. कांग्रेस प्रदेश में अभी छह विधायकों की बगावत से जूझ रही थी. फिर लोकसभा चुनाव में प्रदेश की 4 सीटों पर उम्मीदवार तय करने के लिए मंथन कर ही रही थी कि हिमाचल की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने बड़ा ऐलान कर दिया है. मंडी सीट से मौजूदा सांसद और पूर्व सीएम दिवंगत वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह ने दोबारा लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है.

मैं मंडी से चुनाव नहीं लड़ूंगी- प्रतिभा सिंह

प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने बुधवार को शिमला में मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि उन्होंने मंडी सीट से उम्मीदवार के तौर पर अपना नाम वापिस ले लिया है. उन्होंने कहा, ‘पार्टी हाईकमान को बता दिया है कि मैं मंडी से चुनाव नहीं लड़ूंगी. कांग्रेस पार्टी किसी को भी उम्मीदवार बना सकती है.’ इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पद है और ऐसे में वह महज एक लोकसभा सीट पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकती हैं.

‘पार्टी कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम’

प्रतिभा सिंह ने कहा कि किसी भी चुनाव में पार्टी के कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम होती है. वहीं मौजूदा सियासी संकट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि वह बार-बार सरकार से गुहार लगाती रही कि कार्यकर्ताओं को महत्व देना जरूरी है. तभी हम चुनाव में अच्छे से अपने प्रतिद्वंद्वी का मुकाबला कर सकते हैं. उन्होंने दावा किया कि उन्होंने पूरे प्रदेश का दौरा किया और फील्ड में रही. लेकिन अब हालात ऐसे बन गए हैं कि कांग्रेस शायद ही लोकसभा चुनाव में ज्यादा कामयाबी मिले.

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में मंथन जारी

बताते चलें कि हिमाचल प्रदेश कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की मंगलवार शाम नई दिल्ली में हुई. बैठक में टिकट के दावेदारों के नामों पर लंबी चर्चा की गई. माना जा रहा था कि इसी हफ्ते केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चारों सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित हो सकते हैं. ऐसे में कहा जा रहा था कि प्रतिभा सिंह को चुनाव लड़ने की एवज में कांग्रेस अध्यक्ष का पद छोड़ना पड़ सकता है, लेकिन वह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद को छोड़ना नहीं चाह रही हैं. बता दें कि करीब 2 साल पहले मंडी सीट पर हुए उपचुनाव में उन्होंने BJP प्रत्याशी खुशहाल ठाकुर को हराकर यह सीट जीती थी. ऐसे में उन्हें सशक्त उम्मीदवार माना जा रहा था.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: चुनावी महासमर में इन दिग्गजों पर दांव न लगा क्या कांग्रेस ने कर दी बड़ी चूक?

केंद्रीय राजनीति के बड़े नेताओं ने किया मना

बता दें अपने इस ऐलान से प्रतिभा सिंह भी उन नेताओं की लिस्ट में शामिल हो गई हैं, जिन्होंने इस बार का लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है. बताते चलें कि प्रतिभा सिंह से पहले सोनिया गांधी, रोहन गुप्ता, कमलनाथ, मल्लिकार्जुन खड़गे, दिग्विजय सिंह, अशोक गहलोत और सचिन पायलट जैसे अनुभवी नेता भी चुनाव लड़ने से इनकार कर चुके हैं. ऐसे में पार्टी के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है.

ज़रूर पढ़ें