Lok Sabha Election 2024: पहली बार वोटिंग करने जा रहे हैं आप? फटाफट जान लीजिए पूरा प्रोसेस

पहले चरण में करीब 35 लाख ऐसे वोटर्स हैं जो पहली बार अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. अगर आप भी पहली बार वोटिंग करने जा रहे हैं तो यहां जान लीजिए पूरा प्रोसेस...
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

Lok Sabha Election 2024: 18वीं लोकसभा चुनाव के सात चरणों में से पहले चरण के मतदान की शुरुआत हो गई है. 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 102 सीटों पर 16 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई को और आखिरी 1 जून को होगा. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. पहले चरण में करीब 35 लाख ऐसे वोटर्स हैं जो पहली बार अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. अगर आप भी पहली बार वोटिंग करने जा रहे हैं तो यहां जान लीजिए पूरा प्रोसेस…

पहली बार मतदान कैसे करें?

सुनिश्चित करें कि आपका नाम मतदाता सूची में सूचीबद्ध है.आप अपना नाम चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं.

वोट डालने के लिए व्यक्ति के पास पहचान प्रमाण के रूप में निम्नलिखित में से कोई एक दस्तावेज होना चाहिए:

मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, फोटोयुक्त बैंक व डाकघर पासबुक, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, मनरेगा जॉब कार्ड, एनपीआर के तहत स्मार्ट कार्ड, कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड और सांसदों,विधायकों,एमएलसी आदि को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र के माध्यम से आप वोट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: बिहार में सियासी बवाल, चिराग और उनकी मां के समर्थन में एकजुट हुआ पूरा पासवान परिवार

वोटिंग प्रोसेस क्या है? 

अपने मतदान केंद्र का पता लगाएं. यह आप चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर पता लगा सकते हैं. यह पता लगाने के लिए कि आपको अपने विधानसभा क्षेत्र के किस मतदान केंद्र पर मतदान करना है, अपने मतदाता पहचान पत्र पर ईपीआईसी नंबर दर्ज करें.

मतदान केंद्र पर अधिकारी मतदाता सूची में आपका नाम सत्यापित करेगा.

सत्यापन के बाद आपकी तर्जनी पर स्याही लगाई जाएगी और आपको एक पर्ची प्राप्त होगी.आपसे एक रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने के लिए भी कहा जाएगा.

इसके बाद अगले मतदान अधिकारी को पर्ची सौंपें, अपनी स्याही लगी उंगली दिखाएं और मतदान केंद्र में प्रवेश करें.

मतदान केंद्र के अंदर आपको इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन दिखाई देगी. अपने पसंदीदा उम्मीदवार के चुनाव चिन्ह के अनुरूप बटन दबाएं. एक बीप साउंड आपको सुनाई देगी और वीवीपैट मशीन पर एक पर्ची दिखाई देगी, जिसमें आप चुने हुए उम्मीदवार का क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह देख सकते हैं.

नोटा विकल्प: यदि कोई भी उम्मीदवार आपकी पसंद के अनुरूप नहीं है, तो आपके पास ईवीएम के नीचे ‘उपरोक्त में से कोई नहीं’ (नोटा) चुनने का विकल्प है.

ज़रूर पढ़ें