Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी से लेकर ओम बिरला तक…दूसरे चरण में दांव पर दिग्गजों की साख

लोकप्रिय मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी त्रिशूर लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर कांग्रेस के के मुरलीधरन और सीपीआई के वीएस सुनील कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकतंत्र के उत्सव की शुरुआत हो गई है. पहले चरण में 102 सीटों पर शुक्रवार को मतदान हुआ वहीं आज दूसरे चरण में 12 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर मतदान जारी है. इस चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है. जिन राज्यों में पोलिंग हो रही है, उनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और जम्मू और कश्मीर शामिल हैं. दूसरे चरण में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एनी राजा, शशि थरूर, नवनीत राणा, ओम बिरला, हेमा मालिनी, अरुण गोविल और प्रह्लाद जोशी जैसे कई दिग्गज उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं और मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट करने की अपील भी कर रहे हैं.

दूसरे चरण के लिए चुनाव आयोग की तैयारी

दूसरे चरण में 89 सामान्य पर्यवेक्षक, 53 पुलिस पर्यवेक्षक और 109 व्यय पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं.  मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ सभी पर्यवेक्षकों से सख्ती से यह सुनिश्चित करने को कहा कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए विशेष रूप से गर्मी से निपटने के लिए सभी सुविधाएं हों, दूसरे चरण के मतदान के करीब कोई प्रलोभन न दिया जाए, सुरक्षाबलों का किफायती तरीके से उपयोग किया जाए और कानून व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखी जाए.

यह भी पढ़ें: जब 1991 में आरा में भी बन गई थी मुरादाबाद जैसी स्थिति, यूपी की इस सीट पर अब सभी की निगाहें

दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवार

राहुल गांधी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके दावेदारों में बीजेपी के के सुरेंद्रन और सीपीआई की एनी राजा शामिल हैं.

राजीव चंद्रशेखर बनाम शशि थरूर

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता राजीव चंद्रशेखर तिरुवनंतपुरम में तीन बार सांसद रहे कांग्रेस नेता शशि थरूर को चुनौती दे रहे हैं.

सुरेश गोपी

लोकप्रिय मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी त्रिशूर लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर कांग्रेस के के मुरलीधरन और सीपीआई के वीएस सुनील कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

के सी वेणुगोपाल

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव के सी वेणुगोपाल 2019 के चुनावों में सीपीआई (एम) के ए एम आरिफ से हारी अलाप्पुझा सीट को फिर से हासिल करने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने अब तक कोई भी बड़ा चुनाव नहीं हारा है, उन्होंने 1996, 2001 और 2006 में तीन बार अलाप्पुझा विधानसभा सीट जीती और 2009 और 2014 में सफलतापूर्वक अलाप्पुझा से लोकसभा सदस्य बने. एआईसीसी महासचिव (संगठन) के पद पर पदोन्नत होने के बाद उन्हें इस सीट से मैदान में नहीं उतारा गया.

एचडी कुमारस्वामी मांड्या

जद (एस) के प्रदेश अध्यक्ष और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी मांड्या से एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार हैं, उनका मुकाबला कांग्रेस के वेंकटरमणे गौड़ा से है.

डीके सुरेश

कांग्रेस के डीके सुरेश बेंगलुरु ग्रामीण से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां भाजपा-जद(एस) गठबंधन के सीएन मंजूनाथ चुनाव लड़ रहे हैं. 57 वर्षीय कांग्रेस नेता उपमुख्यमंत्री और राज्य कांग्रेस प्रमुख डी के शिवकुमार के छोटे भाई हैं. वह कर्नाटक में 2019 का लोकसभा चुनाव जीतने वाले एकमात्र कांग्रेस उम्मीदवार थे.

तेजस्वी सूर्या

भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मौजूदा सांसद तेजस्वी सूर्या को बेंगलुरु दक्षिण से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है और उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार सौम्या रेड्डी से है.

भूपेश बघेल

पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपेश बघेल राजनांदगांव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्हें भाजपा के संतोष पांडे से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ रहा है, जो इस निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं.

प्रकाश यशवंत आंबेडकर अकोला

वंचित बहुजन अगाड़ी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश यशवंत आंबेडकर अकोला से भाजपा के अनूप संजय धोत्रे और कांग्रेस के अभय काशीनाथ पाटिल के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

नवनीत कौर राणा

अभिनेता से निर्दलीय सांसद बनीं नवनीत कौर राणा, जो अब भाजपा में हैं, अमरावती से बलवंत बसवंत वानखड़े के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं.

हेमा मालिनी

बीजेपी सांसद हेमा मालिनी मथुरा से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रही हैं, उनका मुकाबला कांग्रेस के मुकेश धनगर और बीएसपी के सुरेश सिंह से है.

अरुण गोविल

दिग्गज अभिनेता अरुण गोविल मेरठ-हापुड़ से भाजपा के उम्मीदवार हैं, उनका मुकाबला कांग्रेस-समाजवादी पार्टी गठबंधन के अतुल प्रधान से है. गोविल ने इस सीट पर भाजपा के तीन बार के सांसद राजेंद्र अग्रवाल की जगह उम्मीदवार बनाया है.

दानिश अली

दानिश अली बसपा से निलंबन के बाद कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में अपनी वर्तमान लोकसभा सीट अमरोहा से चुनाव लड़ रहे हैं.

ओम बिड़ला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को कोटा-बूंदी से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है और इस सीट पर उनका मुकाबला पूर्व विधायक प्रह्लाद गुंजल से है.

गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर से भाजपा उम्मीदवार हैं, उनका मुकाबला कांग्रेस के करण सिंह उचियारदा से है.

वैभव गहलोत

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत जालौर से भाजपा के लुंबाराम चौधरी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

सी.पी. जोशी

दिग्गज कांग्रेस नेता सी.पी. जोशी भीलवाड़ा से भाजपा के दामोदर अग्रवाल के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

ताराचंद मीना

पूर्व आईएएस अधिकारी और पूर्व सीएम अशोक गहलोत के करीबी सहयोगी कांग्रेस उम्मीदवार ताराचंद मीना उदयपुर में चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला बीजेपी के मन्नालाल रावत से है.

सुकांत मजूमदार

पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार बालुरघाट से तृणमूल कांग्रेस के बिप्लब मित्रा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

पप्पू यादव

बिहार के दिग्गज नेता पप्पू यादव पूर्णिया से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लड़ रहे हैं, जो उनके, जद (यू) और राजद के बीच त्रिकोणीय मुकाबले का प्रचार कर रहे हैं. वह हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए थे लेकिन टिकट नहीं मिलने के कारण वह निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. पांच बार पूर्व सांसद रहे यादव का इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक इतिहास है.

ज़रूर पढ़ें