केरल में पहली बार कमल, 7 राज्यों में क्लीन स्वीप…ऐसे बहुमत के पार पहुंचा NDA

मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर बीजेपी ने दर्ज की है. आलम ये हुआ कि कांग्रेस के कद्दावर नेता कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा का किला भी नहीं बचा पाए.
PM MODI, Election Result, Modi Ka Pariwar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) तीसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार है. हालांकि, एग्जिट पोल की अपेक्षा बीजेपी को कम सीटें मिली हैं. अपने ‘अबकी बार, 400 पार’ नारे के बावजूद, सत्तारूढ़ गठबंधन NDA 300 से कम यानी 293 सीटों पर ही सिमट गया. सरकार बनाने के लिए 272 जादुई नंबर है. वहीं इंडिया गठबंधन ने ने 235 सीटें जीतकर कड़ी चुनौती पेश कर दी है. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे प्रमुख लोकसभा के युद्धक्षेत्र राज्यों में कांटे की टक्कर देखने को मिली.

यूपी में अखिलेश यादव बीजेपी पर भारी

उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव ने बीजेपी की नींव हिला दी है. बाकी महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली. हालांकि, एनडीए ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश में शानदार प्रदर्शन किया. चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) ने आंध्र प्रदेश में 16 सीटें जीतकर अपनी जबरदस्त उपस्थिति दर्ज कराई है. कुल मिलाकर बीजेपी और एनडीए को यूपी-राजस्थान जैसे राज्यों में सीटों का नुकसान हुआ है लेकिन कई राज्य ऐसे भी हैं जहां पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है. पांच राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेश में बीजेपी ने क्लीन स्वीप करने में कामयाब रही है.

इन राज्यों में बीजेपी का क्लीन स्वीप

मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर बीजेपी ने दर्ज की है. आलम ये हुआ कि कांग्रेस के कद्दावर नेता कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा का किला भी नहीं बचा पाए. वहीं उत्तराखंड में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया है. इसके साथ ही 4 सीटों वाला हिमाचल प्रदेश, दो सीटों वाला अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा की सभी सीटों पर जीत हासिल की है. इस बार दिल्ली की सभी 7 सीटों पर और अंडमान निकोबार की एकमात्र सीट पर भी कमल खिला दिया है.

इस बार के चुनाव नतीजों में बीजेपी 240 सीटों के फेर में ही फंस गई. जिस उत्तर को बीजेपी का मजबूत गढ़ माना जा रहा था. उसी उत्तर भारत में इंडिया ब्लॉक ने एनडीए को पटखनी दे दी. उत्तर में एनडीए को 59 सीटें मिलीं वहीं इंडी ब्लॉक को 61 और अन्य को 6 सीटें मिली. दक्षिण और पश्चिम ने ही बीजेपी को बहुमत से पार कराया है.

यह भी पढ़ें: PM Modi ने राष्ट्रपति मुर्मू को सौंपा अपना इस्तीफा, 8 जून को हो सकता है नई सरकार का शपथ ग्रहण

कर्नाटक में भाजपा-JDS गठबंधन ने दर्ज की जीत

कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों पर भाजपा-JDS गठबंधन और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली. मतगणना समाप्त होने पर भाजपा-जदएस गठबंधन ने 19 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस के खाते में 9 सीटें गईं. 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 26 सीटें हासिल कीं, जिसमें अकेले भाजपा ने 25 सीटें जीतीं. वहीं तत्कालीन कांग्रेस-जदएस गठबंधन को केवल दो सीटें मिलीं.

आंध्र प्रदेश में  किंगमेकर टीडीपी, केरल में पहली बार कमल

इस बार के चुनाव में आंध्र प्रदेश में टीडीपी किंगमेकर बनकर सामने आई है. पार्टी के खाते में 16 सीटें आई हैं. ध्यान देने वाली एक दिलचस्प बात यह है कि वाईएससीआरपी का मौजूदा वोट शेयर टीडीपी से 2 प्रतिशत से अधिक है. वहीं बीजेपी के खाते में 3 सीटें आई हैं. युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी के खाते में 4 सीटें गई हैं. लोकसभा चुनाव में केरल से इस बार बीजेपी ने करिश्मा कर दिया है. बीजेपी ने केरल में पहली बार कमल खिला दिया है. केरल की त्रिशूर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार और अभिनेता से नेता बने सुरेश गोपी चुनाव जीत गए हैं.

ज़रूर पढ़ें