Lok Sabha Election: 10 राज्यों की 96 सीटों पर थमा मतदान, पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग

Lok Sabha Election Voting: चौथे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है. उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से सपा प्रमुख अखिलेश यादव तो पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से जीत की हैट्रिक लगा चुके कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी चुनावी रण में हैं.
lok sabha election phase 4

चौथे चरण का मतदान (फोटो- विस्तार न्यूज)

Lok Sabha Election Voting: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 96 सीटों पर वोटिंग समाप्त हो गई है. चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई है. शाम बजे तक बंगाल में 75 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई है. वहीं मध्य प्रदेश में 68.0%, झारखंड में 63.1%, तेलंगाना में 61.2%, आंध्र प्रदेश में 68.0%, उत्तर प्रदेश में 56.4%, ओडिशा में 63.0%, बिहार में 54.1%, महाराष्ट्र में 52.5% और जम्मू-कश्मीर में 35.8% मतदान हुआ है. शाम 6 बजे तक के आंकड़े अभी चुनाव आयोग द्वारा साझा नहीं किए गए हैं.

इसके पहले, वोटिंग शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से लोकतंत्र को मजबूत करने की अपील की थी. उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि इन सभी सीटों पर लोग भारी संख्या में मतदान करेंगे, जिसमें युवा और महिला वोटर बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे. आइए, अपने कर्तव्य को निभाएं और लोकतंत्र को मजबूत करें.”

चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की 25 सीटों, महाराष्ट्र की 11 सीटों, मध्य प्रदेश की 8 सीटों, बिहार की 5 सीटों, झारखंड की 4 सीटों पर वोट डाले गए. इसके अलावा ओडिशा की चार सीटों, तेलंगाना की 17 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर भी वोटिंग हुई.

चौथे चरण में 1,717 उम्मीदवार चुनावी रण में हैं. इनमें उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से सपा प्रमुख अखिलेश यादव तो पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से जीत की हैट्रिक लगा चुके कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ताल ठोक रहे हैं. वहीं, हैदराबाद लोकसभा सीट पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी और भाजपा की माधवी लता के बीच टक्कर है. 

ज़रूर पढ़ें