सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, वोटर्स के लिए हर जरूरी सुविधाएं…पहले चरण की 102 सीटों पर वोटिंग कल

जातीय हिंसा से पीड़ित मणिपुर में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. मणिपुर में दो लोकसभा सीटें हैं, जिसमें से एक सीट पर कल मतदान होंगे.
पहले चरण का मतदान कल

पहले चरण का मतदान कल

Lok Sabha Election 2024: भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का त्योहार मनाने के लिए तैयार है. आम चुनाव 2024 के लिए मतदान कल से शुरू होगा. पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान होना है. ये सीटें 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, कुल 16.63 करोड़ मतदाता 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर वोट डालेंगे. पहले चरण के लिए जिन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान होगा, उनमें तमिलनाडु (39 सीटें), यूपी (8), बिहार (4), मध्य प्रदेश (6), राजस्थान (12), असम (5), अरुणाचल प्रदेश (2), छत्तीसगढ़ (1), महाराष्ट्र (5) शामिल हैं, जबकि मणिपुर (2), मेघालय (2), मिजोरम (1), नगालैंड (1), सिक्किम (1), त्रिपुरा (1), उत्तराखंड (5), पश्चिम बंगाल (3), अंडमान और निकोबार द्वीप (1), जम्मू और कश्मीर (1), लक्षद्वीप (1) और पुडुचेरी (1) में भी वोटिंग होगी.

जातीय हिंसा से पीड़ित मणिपुर में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. मणिपुर में दो लोकसभा सीटें हैं, जिसमें से एक सीट पर कल मतदान होंगे. मतदान की तैयारियों के बारे में अधिकारी ने बताया कि पहले चरण के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी टीएच किरणकुमार ने कहा कि विस्थापित लोगों के लिए बनाए गए 29 विशेष मतदान केंद्रों के अलावा, आंतरिक मणिपुर में 1,319 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा. इंफाल पश्चिम जिले के 70 मतदान केंद्रों की पहचान संवेदनशील के रूप में हुई है. एहतियातन वहां केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती सहित पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. वहीं बिहार की 4 सीटों पर भी पहले चरण में मतदान होने जा रहा है. इसमें 5000 मतदान बूथ संवेदनशील घोषित किए गए हैं. प्रशासन ने इसके लिए खास तैयारी की है.

पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

चुनाव आयोग ने 1.87 लाख से अधिक पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. पोलिंग बूथ पर लगभग 18 लाख सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. मतदान और सुरक्षाकर्मियों को लाने और ले जाने के लिए 41 हेलीकॉप्टर, 84 विशेष ट्रेनें और लगभग एक लाख वाहन भी तैनात किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Kanker Encounter: कांकेर मुठभेड़ के बाद नक्सलियों ने जारी किया संदेश, 27 नक्सलियों की बताई पहचान

10 पॉइंट में समझें चुनाव आयोग की तैयारी

-आम चुनाव 2024 के चरण- I के लिए मतदान 19 अप्रैल को अरुणाचल और सिक्किम राज्य विधानसभा चुनावों में 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों और 92 विधानसभा क्षेत्रों के लिए होगा।

-मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा

-लोकसभा चुनाव के सभी चरणों में यहां संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या सबसे अधिक है

-1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से अधिक मतदान अधिकारी 16.63 करोड़ से अधिक मतदाताओं का स्वागत करेंगे.

-मतदाताओं में 8.4 करोड़ पुरुष शामिल हैं; 8.23 करोड़ महिला और 11,371 तृतीय लिंग के मतदाता हैं.

-35.67 लाख पहली बार वोट देने वाले मतदाता वोट डालने के लिए पंजीकृत हैं. इसके अतिरिक्त, 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.51 करोड़ युवा मतदाता हैं.

-मतदान और सुरक्षा कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए 41 हेलीकॉप्टर, 84 विशेष ट्रेनें और लगभग 1 लाख वाहन तैनात किए गए हैं.

-पहले चरण में 1625 उम्मीदवार (पुरुष-1491; महिला-134) मैदान में हैं.

-85+ और PwD मतदाताओं में से उन लोगों को पिक एंड ड्रॉप सुविधा, साइनेज, ईवीएम पर ब्रेल साइनेज जैसी सभी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. PwD मतदाता ECI सक्षम ऐप के माध्यम से व्हीलचेयर सुविधाएं भी बुक कर सकते हैं.

-आयोग ने मतदान केंद्रों पर पहचान सत्यापन के लिए मतदाता पहचान पत्र (EPIC) के अलावा 12 वैकल्पिक दस्तावेज भी उपलब्ध कराए हैं. यदि कोई मतदाता मतदाता सूची में पंजीकृत है तो इनमें से कोई भी दस्तावेज दिखाकर मतदान किया जा सकता है.

वोटर्स के लिए हर जरूरी सुविधा

CEC राजीव कुमार ने कहा है कि सभी मतदान केंद्र भूतल पर ही बनाया गया है. मतदान केंद्र पर वोटर्स के लिए पीने का पानी, शौचालय, शेड, रैंप, व्हीलचेयर, हेल्प डेस्क और स्वयंसेवक मौजूद रहेंगे. मतदाताओं को उनके घरों पर मतदाता सूचना पर्चियां भी भेजी गई हैं. हालांकि, चुनाव आयोग ने खुद ही मतदाताओं से गर्मी से बचने के लिए और सावधानियां बरतने को कहा है. राजीव कुमार ने मतदाताओं से आग्रह किया कि वे अपने एक वोट की ताकत को कम न आंकें. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मतदाताओं से अपील की है कि वे बाहर आएं और मतदान करें. साथ ही अपने परिवार और दोस्तों को वोट देने के लिए कहें और अपने आस-पास के सभी लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करें. उन्होंने युवाओं से वोटिंग में भागीदारी को बढ़ाने की अपील की.

 

ज़रूर पढ़ें