Lok Sabha Election: सपा ने दो उम्मीदवारों की एक और लिस्ट की जारी, कौशांबी से इन्हें मिला टिकट

Lok Sabha Election: सपा ने कौशांबी से पुष्पेंद्र सरोज और कुशाीनगर से अजय प्रताप सिंह को टिकट दिया है.
Lok Sabha Election

सपा ने दो उम्मीदवारों की एक और लिस्ट की जारी

Lok Sabha Election: समाजवादी पार्टी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की दो और सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने कौशांबी से पुष्पेंद्र सरोज और कुशाीनगर से अजय प्रताप सिंह को टिकट दिया है.

बता दें कि पुष्पेंद्र सरोज सपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री इंद्रजीत सरोज के बेटे हैं. उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ रही है. इसके अलावा सपा ने अपने कोटे की एक सीट तृणमूल कांग्रेस को दी है. 80 में से 62 सीटों पर सपा, 17 पर कांग्रेस और एक पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस चुनाव लड़ रही है.

सोनकर-दुबे पर भाजपा ने फिर लगाया दांव

भाजपा ने कौशांबी से विनोद सोनकर और कुशीनगर से विजय कुमार दुबे को उम्मीदवार बनाया है. पिछले लोकसभा चुनाव में कौशांबी से विनोद सोनकर ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 3,83,009 वोट मिले थे. वहीं, सपा उम्मीदवार इंद्रजीत सरोज को 3,44,287 वोट मिले थे.

ये भी पढ़ेंः फतवों का शहर बनाकर रख दिया…’, सहारनपुर की जनसभा में विपक्ष पर बरसे CM योगी

2019 के लोकसभा चुनाव में कुशीनगर सीट से भाजपा के टिकट पर विजय कुमार दुबे ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 5,97,039 वोट मिले थे. वहीं, सपा के उम्मीदवार एनपी. कुशवाहा को 2,59,479 वोट मिले थे.

यूपी में कब-कब होगी वोटिंग?

यूपी में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं. यहां सात चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में 19 अप्रैल को सहारनपुर, नगीना, कैराना, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में वोटिंग होगी. दूसरे चरण में 26 अप्रैल को अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में वोट डाले जाएंगे. तीसरे चरण में 7 मई को आगरा, फतेहपुर सीकरी, हाथरस, संभल, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, बदायूं, आंवला और बरेली में मतदान होगा.

वहीं, चौथे चरण में 13 मई को शाहजहांपुर, खीरी, सीतापुर, धौरहरा, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, इटावा, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर व बहराइच में वोटिंग होगी. पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, जालौन, झांसी, बांदा, हमीरपुर, फतेहपुर, बाराबंकी, कौशांबी, फैजाबाद, कैसरगंज व गोंडा में वोटिंग होगी. छठे चरण में 25 मई को सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, अम्बेडकरनगर, इलाहाबाद,श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, मछलीशहर, जौनपुर और भदोही में मतदान होगा. जबकि सातवें चरण में 1 जून को महराजगंज, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, बांसगांव, घोसी, गाजीपुर, सलेमपुर, बलिया, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर व रॉबर्ट्सगंज में वोटिंग होगी.

ज़रूर पढ़ें