Lok Sabha Election: चौथे चरण में MP में शाम 6 बजे तक करीब 72 फीसदी वोटिंग, उज्जैन और खरगोन में बंपर मतदान

Indore Lok Sabha seat: विधानसभा क्षेत्र 4 के बूथ क्रमांक 43 रामकृष्ण बाग पर पीठासीन अधिकारी शबनम खान द्वारा मतदाताओं को नोटा पर वोट डालने के लिए मतदाताओ को प्रेरित किया जा रहा था.
MLA Malini Gaur reprimanding presiding officer Shabnam Khan

पीठासीन अधिकारी शबनम खान को फटकार लगाती हुई विधायक मालिनी गौड़

Indore Lok Sabha seat: प्रदेश में चौथे चरण का मतदान जारी है. शाम 5 बजे तक 68.01 फीसदी मतदान हुआ. शाम 5 बजे तक देवास में 71.53 फीसदी, धार में 67.55 फीसदी, इंदौर में 56.53 फीसदी, खंडवा में 68.21 फीसदी, खरगोन में 70.80 फीसदी, मंदसौर में 71.76 फीसदी, रतलाम में 70.61 फीसदी और उज्जैन में 70.44 फीसदी मतदान हुआ. वहीं मतदान समाप्त होने के बाद मध्य प्रदेश निर्वाचन सदन के तहत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने जानकारी देते हुए बताया कि शाम 6:00 बजे तक औसतन मध्य प्रदेश में 71.72 प्रतिशत मतदान हुआ है. बता दें कि 2019 में यह प्रतिशत 75.65 था.

उन्होंने बताया कि देवास में 74.86, उज्जैन में 73.03, मंदसौर 74.5, रतलाम 72.86, धार 71.50, इंदौर 60.53, खरगोन 75.79, खंडवा 70.72 प्रतिशत वोटिंग हुई है. इसके पहले, वोटिंग के दौरान मतदान के बहिष्कार की भी खबरें आई. इसके साथ ही इंदौर लोकसभा सीट में वोटिंग प्रतिशत धीमा दर्ज किया. यहां विधायक मालिनी गौड़ ने पीठासीन अधिकारी को फटकार लगाई.

यह है पूरा मामला

बता दें कि, इंदौर लोकसभा सीट मतदाताओं के हिसाब से सबसे बड़ी लोकसभा सीट है. यहां 25 लाख मतदाता अपने मत का प्रयोग करने वाले है. लेकिन इस बार यहां कांग्रेस का कोई भी उम्मीदवार मैदान में नहीं है. यही वजह है कि इस चुनाव में यहां मतदान धीरे हो रहा है. लोगों में मतदान को लेकर कोई खास उत्साह दिखाई नही दे रहा है. यहां की विधायक मालिनी गौड़ ने पीठासीन अधिकारी को फटकार लगाई. साथ ही अधिकारी को कड़े शब्दों में चेतावनी भी दी. दरअसल विधानसभा क्षेत्र 4 के बूथ क्रमांक 43 रामकृष्ण बाग पर पीठासीन अधिकारी शबनम खान द्वारा मतदाताओं को नोटा पर वोट डालने के लिए प्रेरित किया जा रहा था. जिसके बाद यह सब घटना हुई. पीठासीन अधिकारी को फटकार लगाने के बाद गौड़ ने आला अधिकारियों से भी चर्चा की.

ये भी पढ़ें: MP में चौथे चरण की वोटिंग, CM मोहन यादव ने किया मतदान, मतदाताओं से की ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील

इंदौर में शंकर लालवानी की जीत लगभग तय

इंदौर लोकसभा सीट में इस बार भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी का मुकाबला निर्दलीय प्रत्याशियों से है. इसकी वजह कांग्रेस के उम्मीदवार अक्षय कांति बम का 29 अप्रैल को नामांकन वापस लेना है. बम ने नामांकन वापस लेकर बीजेपी ज्वाइन कर ली थी. जिसके बाद यहां मुकाबला एक तरफा माना जा रहा है. जबकि इसके उलट कांग्रेस ने नोटा को प्रमोट करना शुरु कर दिया था. कांग्रेस लगातार लोगों को नोटा में वोट डालने को प्रेरित कर रही थी.

चौथे चरण में इन सीटों पर हो रहा मतदान

चौथे चरण में प्रदेश में 8 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. इन सीटों में इंदौर, उज्जैन, देवास, रतलाम, मंदसौर, धार, खरगोन और खंडवा सीट शामिल है. कुल 74 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. जिनकी किस्मत का फैसला 1.63 करोड़ मतदाता वोट डालकर करेंगे. इंदौर से सबसे ज्यादा 14 और सबसे कम 5 प्रत्याशी खरगोन से चुनावी मैदान में है.

ज़रूर पढ़ें