MP News: चौथे फेज के इलेक्शन में 12 दागदार और 22 करोड़पति मैदान में, पुरुषों की तुलना में सिर्फ दो फीसदी ही महिला उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव चौथे चरण में होने वाले चुनाव में 22 प्रत्याशी करोड़पति है, जिन्होंने अपनी औसतन संपत्ति 1.97 करोड़ रुपये घोषित की है. चौथे चरण के प्रत्याशियों में से 69 पुरुष तो पांच महिलाएं चुनाव लड़ रही है.
adr report 4th phase

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव चौथे चरण में होने वाले चुनाव में 22 प्रत्याशी करोड़पति है, जिन्होंने अपनी औसतन संपत्ति 1.97 करोड़ रुपये घोषित की है.

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव चौथे चरण का मतदान 13 मई को होना है. आठ संसदीय सीट पर 74 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. एसोसिएशन आफ डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (एडीआर) एडीआर ने रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया है कि 12 प्रत्याशियों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए है तो छह प्रत्याशियों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए है.

वहीं 22 प्रत्याशी करोड़पति है, जिन्होंने अपनी औसतन संपत्ति 1.97 करोड़ रुपये घोषित की है. चौथे चरण के प्रत्याशियों में से 69 पुरुष तो पांच महिलाएं चुनाव लड़ रही है. मध्य प्रदेश इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म्स ने मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में चुनाव लडने वाले सभी 74 प्रत्याशियों के शपथ पत्रों के पड़ताल के बाद जारी की है. रिपोर्ट की मानें तो देवास एससी संसदीय सीट से आठ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं धार एसटी से सात, इंदौर से 14, खंडवा से 11, खरगोन एसटी से पांच, मंदसौर से 8, रतलाम एसटी से 12 और उज्जैन एससी से 9 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है.

बीजेपी के 8 और कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों पर केस

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार भाजपा के आठ में से तीन प्रत्याशियों पर अपराध और एक पर गंभीर अपराध दर्ज है. कांग्रेस के सात में से छह, आम जनता पार्टी (इंडिया) का एक और 33 निर्दलीय प्रत्याशियों में से दो ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. मंदसौर से कांग्रेस प्रत्याशी दिलीप सिंह गुर्जर, रतलाम एसटी से निर्दलीय प्रत्याशी सुमित्रा मेड़ा, धार एसटी से कांग्रेस प्रत्याशी राधेश्याम मुवेल, देवास एससी से भाजपा प्रत्याशी महेंद्र सिंह सोलंकी, रतलाम एसटी से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया, उज्जैन एससी से कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार, खरगोन एसटी से कांग्रेस प्रत्याशी पोरलाल खरते, मंदसौर से भाजपा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता, खंडवा से निर्दलीय प्रत्याशी लक्ष्मी नारायण कटारे, कांग्रेस प्रत्याशी नरेंद्र पटेल, भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल और आम जनता पार्टी (इंडिया) प्रत्याशी प्रकाश राठौर बंजारा ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

ये भी पढ़े: 5 साल के बाद एमपी में चुनाव के दौरान हुआ 300 गुना अधिक कैश, शराब और फ्रीबीज की जब्ती, 1200 बम और कॉटेज मिले

करोड़पति प्रत्याशियों पर देनदारी और लोन

22 प्रत्याशी करोड़पति है लेकिन इन पर करोड़ों रुपये की देनदारी भी है। कांग्रेस और भाजपा के सात-सात, बसपा के दो, आम जनता पार्टी (इंडिया), भारतीय सामाजिक पार्टी, अखिल भारतीय परिवार पार्टी के एक-एक और तीन निर्दलीय प्रत्याशी करोड़पति है. पहले दूसरे तीसरे चरण के चुनाव में भी बीजेपी की तुलना में कांग्रेस के सबसे ज्यादा अमीर प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. सबसे ज्यादा नकुलनाथ, संजय शर्मा और तीसरे चरण में ज्योतिरादित्य सिंधिया सबसे ज्यादा अमीर प्रत्याशियों में शामिल है.

ज़रूर पढ़ें