MP News: सीनियर आईपीएस सुधीर सक्सेना के बाद स्पेशल डीजी अजय शर्मा संभालेंगे डीजीपी की कमान

MP News: प्रदेश के अगले पुलिस महानिदेशक के लिए मौजूदा महानिदेशक आर्थिक अपराध ब्यूरो अजय कुमार शर्मा का नाम लगभग फाइनल है.
MP News

आईपीएस अजय शर्मा

MP News: प्रदेश के अगले पुलिस महानिदेशक के लिए मौजूदा महानिदेशक आर्थिक अपराध ब्यूरो अजय कुमार शर्मा का नाम लगभग फाइनल है. प्रदेश के मौजूदा पुलिस महानिदेशक 1987 बैच के सुधीर कुमार सक्सेना की सेवानिवृत्ति नवंबर 2024 में है.

अगले डीजीपी के नाम को लेकर चर्चाएं सरगर्म हैं, इनमें 1989 बैच के आईपीएस अजय शर्मा का नाम फाइनल माना जा रहा है. इसलिए शर्मा का नाम आगे भोपाल में जन्मे और मैनिट से बीई करने वाले अजय शर्मा एमपी कॉडर के 1989 बैच के आईपीएस हैं, जो विदिशा, मंदसौर और सागर जिलों के पुलिस अधीक्षक रहे हैं.वहीं एडीजी लोकायुक्त की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. बैडमिंटन के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार रहे अजय शर्मा पढ़ने के शौकीन हैं. दूसरी ओर अजय शर्मा की सेवानिवृत्ति अगस्त 2026 में होगी, यानि दूसरे नामों से ज्यादा कार्यकाल बचा है. हालांकि सीनियरिटी के मुताबिक शैलेश सिंह को बनाया जा सकता है लेकिन पिछले कुछ मामलों को लेकर राज्य सरकार पुलिस महकमें कोई विवाद नहीं चाहती है. यही कारण है कि उन्हें पुलिस मुख्यालय में ही बतौर स्पेशल डीजी पदस्थ किया गया है. शर्मा के आने के बाद संभवत उन्हें पुलिस मुख्यालय से मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन भी भेजा जा सकता है.

ये भी हैं दावेदार

1987 बैच के शैलेष सिंह, स्पेशल डीजी, पुलिस रिफार्म पीएचक्यू,1988 बैच के अरविंद कुमार महानिदेशक, होमगार्ड एवं आपदा प्रबंधन, 1988 बैच के सुधीर कुमार शाही, स्पेशल डीजी, जीआरपी, 1988 बैच के कैलाश मकवाना, चेयरमैन, मप्र पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन, 1989 बैच के गोविंद प्रताप सिंह, महानिदेशक जेल एवं सुधारात्मक सेवाएं है.

यह भी पढ़ें: मोहन भागवत को मिलेगी Z प्लस से भी तगड़ी सुरक्षा, मोदी-शाह के पास ऐसी सिक्योरिटी, IB अलर्ट के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा

ज़रूर पढ़ें