MP के 30 जिलों में BJP की सदस्यता संख्या कम, दूसरे चरण में कम सदस्यता वाले जिलों पर होगा फोकस, 64 फीसदी युवा भाजपा से जुड़े

MP News: बैठक के बाद मीडिया से चर्चा के दौरान वीडी शर्मा ने कहा कि सदस्यता अभियान के पहले चरण में प्रदेश में छिंदवाड़ा 91206 के साथ सदस्यता संख्या के मामलें में चौथे स्थान पर है. प्रदेश में सदस्यता अभियान के दौरान 18 से 25-30 वर्ष की आयु के 64 फीसदी युवाओं ने सदस्यता ली है.
A review meeting was held at the state BJP office on Saturday.

शनिवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में समीक्षा बैठक हुई.

MP News: भारतीय जनता पार्टी के संगठन पर्व के अंतर्गत 25 सितंबर तक चले सदस्यता अभियान के प्रथम चरण को लेकर शनिवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में समीक्षा बैठक हो चुकी है. बैठक में दूसरे चरण में एक करोड़ और सदस्य बनाने का निर्णय लिया गया. साथ ही जिन जिलों में सदस्यता संख्या कम हुई है उनके प्रभारी एवं जिला अध्यक्ष को सदस्यता संख्या बढ़ाने के लिए दूसरे जिलों में किए गए नवाचार को अपनाने के साथ ही डिजीटल सदस्यता के साथ फार्म भर कर सदस्यता दिलाने को कहा गया है.

डॉ. यादव ने कहा कि अभी पितृपक्ष चल रहे हैं, फिर नवरात्र आ रही है, लेकिन हमें अपनी कार्ययोजना इस तरह से बनाना है कि हम दशहरे पर होने वाली शस्त्र पूजन तक डेढ़ करोड़ का लक्ष्य प्राप्त कर लें. उन्होंने कहा कि अगर हम प्रदेश की 230 विधानसभाओं को देखें, तो इनमें से 10-15 सीटों को छोड़कर अन्य सीटों पर जीत हासिल कर चुके हैं. इस हिसाब से देखें, तो डेढ़ करोड़ का लक्ष्य कोई बड़ा लक्ष्य नहीं है. डॉ. यादव ने कहा कि हम सभी कार्यकर्ता समय के हिसाब से अपडेट होते रहें. इसलिए सदस्यता अभियान में लक्ष्य हासिल करने के लिए तकनीकी साधनों का प्रयोग करें.

डॉ. सिंह ने प्रदेश में भाजपा के जनप्रतिनिधियों की संख्या का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में इतनी बड़ी ताकत हमारे पास उपलब्ध है. अभियान को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने के लिए प्रत्येक बूथ, शक्ति केंद्र, मंडल और विधानसभाओं में इस ताकत का उपयोग करें। संगठन पर्व हमारे लिए राष्ट्रवाद और विकासवाद को सशक्त बनाने का माध्यम है। हितानंद ने कहा कि देश में नया इतिहास लिखने के लिए दूसरे चरण के लिए कार्यकर्ताओं को और ज्यादा समय देना होगा. प्रदेश में कांग्रेस को बूथ स्तर पर मुक्त करने के लिए हम एकजुटता के साथ मिलकर फोकस करना होगा। उन्होंने इस दौरान आगामी दिनों के कार्यक्रमों की जानकारी भी दी.

30 सितंबर को प्रदेश के सभी जिलों में होगी समीक्षा बैठक

बैठक के बाद मीडिया से चर्चा के दौरान वीडी शर्मा ने कहा कि सदस्यता अभियान के पहले चरण में प्रदेश में छिंदवाड़ा 91206 के साथ सदस्यता संख्या के मामलें में चौथे स्थान पर है. प्रदेश में सदस्यता अभियान के दौरान 18 से 25-30 वर्ष की आयु के 64 फीसदी युवाओं ने सदस्यता ली है. इसके साथ ही थर्ड जेंडर के 17,782 लोगों ने सदस्यता ली हैं. अल्पसंख्यक मोर्चा ने प्रदेश में 2,25,322 सदस्य बनाए हैं। शर्मा ने बताया कि 1 अक्टूबर से दूसरे चरण की शुरूआत 1 करोड़ के सदस्य संख्या के बाद से शुरू होगी. दूसरे चरण में हम अपने 1 करोड़ 65 लाख के लक्ष्य से अधिक करीब दो करोड़ सदस्य बनाने में सफल होंगे. इस सदस्यता से पहले 30 सितंबर को सभी जिलों में समीक्षा बैठक एवं 1 अक्टूबर को मंडलों की समीक्षा बैठक सदस्यता के साथ होगी. 29 को पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम के दौरान चाय पर चर्चा होगी. इसके बाद 6 एवं 13 अक्टूबर को अधिकतम सदस्यता होगी.

ये भी पढ़ें: MP में 10 साल के भीतर यौन अपराधों में शामिल आरोपियों की हिस्ट्री खंगालेगी पुलिस, DGP का आदेश- तत्काल त्योहारों के लिए पुख्ता करें कानून व्यवस्था

बीएल संतोष ने किया ट्वीट

सदस्यता अभियान को लेकर पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने ट्वीट करते हुए बताया कि मध्यप्रदेश का देश में तीसरा स्थान है जहां लक्ष्य का 70 फीसदी पूरा कर लिया गया है. देश की 20 सर्वाधिक सदस्यता वाली विधानसभा सीट में से 6 मध्यप्रदेश की है.

इन पर रहेगा जोर

50 फीसदी सदस्यता संख्या से कम वाले 20 जिले हैं जिन पर दूसरे चरण में जोर रहेगा. जिन जिलों में 50 फीसदी से ज्यादा है वहां भी युवाओं और महिलाओं को सदस्य बनाने पर फोकस करने को कहा गया है.

ज़रूर पढ़ें