MP News: लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद MP में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल के आसार, कई कलेक्टर-SP के भी होंगे तबादले

Government Employee Transfer in MP: शहडोल, रायसेन, मंदसौर, सतना, अनूपपुर, नर्मदापुरम के एसपी को दो साल के अधिक समय एक जिलें में हो चुका है. उन्हें हटाया जाएगा और साल 2019 बैच के आईपीएस को पदस्थ किया जाएगा.
2016 batch IAS can become collector

प्रतीकात्मक चित्र

MP News: मध्य प्रदेश में चुनाव के नतीजों के बाद बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल होने के आसार हैं. कई जिलों के कलेक्टर और एसपी के तबादले किए जाएंगे. खास बात है कि मुख्य सचिव को भी हटाया जा सकता है. राज्य सरकार की मंशा है कि फुल टाइम चीफ सेकेट्री की नियुक्ति की जाए. जिससे पीएम मोदी की गारंटी और राज्य में चल रही फ्लैगशिप योजनाओं को गति मिल सके. हालांकि अफसरों के ट्रांसफर से पहले मंत्रालय में विभागवार समीक्षा भी चल रही है. मुख्य सचिव के लिए कई अफसरों के नाम चल रहे हैं.

जिसमें एसएन मिश्रा, जेएस कंसोटिया और डा. राजेश राजौरा प्रमुख दावेदार हैं, हालांकि चर्चा यह भी है कि वीरा राणा के बाद सीनियर आईएएस अनुराग जैन भी सीएस बन सकते हैं लेकिन जैन अभी केंद्र में प्रतिनियुक्ति हैं. अगर केंद्र सरकार अनुराग जैन को रिलीव करती है तो उन्हें मुख्य सचिव बनाया जाएगा. जैन दिल्ली में पदस्थ रहते हैं तो रिटायरमेंट के लिए लंबा समय सिर्फ एनवीडीए के वाइस प्रेसिडेंट डा. राजेश राजौरा को मुख्य सचिव बनाया जा सकता है. राज्य सरकार की ओर से तीन अफसरों के नामों का पैनल भेजा जाएगा. इसके बाद ही मुख्य सचिव की नियुक्ति होगी. हालांकि मौजूदा सीएस वीरा राणा का एक्सटेंशन 30 सितंबर को खत्म भी हो जाएगा.

ये भी पढे़ं: ग्वालियर क्राइम ब्रांच को मिली बड़ी सफलता, सवारी वाहन टेंपू-टमटम और ऑटों में चोरी और लूट गैंग को पकड़ा

दो साल के अधिक समय वाले कलेक्टरों के होंगे तबादले

सतना, भिंड, टीकमगढ़, रायसेन, राजगढ़, डिंडोरी कलेक्टर को हटाया जा सकता है. अभी अधिकांश जिलों में साल 2012 और साल 2013 बैच के कलेक्टरों को पदस्थ किया गया है. साल 2014 और साल 2015 बैच के कलेक्टरों को जिले की कमान मिल सकती है. मंत्रालय में केंद्र सहित राज्य की योजनाओं को लेकर समीक्षा हो रही है. खराब परफार्मेंस वाले अधिकारियो के ट्रांसफर तय माने जा रहे हैं. साथ ही एक ही जिलों में 2 साल के अधिक समय तक पदस्थ किए कलेक्टरों को भी हटाया जा सकता है.

ला एंड आर्डर में फेल एसपी भी रडार पर, डीजीपी ने भेजी रिपोर्ट

शहडोल, रायसेन, मंदसौर, सतना, अनूपपुर, नर्मदापुरम के एसपी को दो साल के अधिक समय एक जिलें में हो चुका है. उन्हें हटाया जाएगा और साल 2019 बैच के आईपीएस को पदस्थ किया जाएगा. 20 जिलों में प्रमोटी आईपीएस को कमान दी गई है. उनके बारे में डीजीपी सुधीर सक्सेना ने सीएम सचिवालय को रिपोर्ट ला एंड आर्डर के बारे में रिपोर्ट दे दी गई है. माना जा रहा है कि चुनाव के नतीजों के बाद कलेक्टर एसपी काफ्रेंस के बाद अधिकारियों के ट्रांसफर का आदेश भी जारी हो जाएगा.

ज़रूर पढ़ें