MP News: 4 जून को होने वाली मतगणना से पहले भोपाल जेल में पहुंचे CEO अनुपम राजन, कूलर सहित जरूरी व्यवस्थाएं करने के दिए निर्देश

MP News: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश अनुपम राजन ने विधानसभावार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया.
CEO Rajan reached Bhopal jail before counting of votes, gave instructions to install coolers and counting will be done on June 4.

अनुपम राजन ने भोपाल के पुरानी केंद्रीय जेल स्थित मतगणना स्थल का निरीक्षण किया.

Anupam Rajan visit Central jail: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश अनुपम राजन ने 1 जून को भोपाल के पुरानी केंद्रीय जेल स्थित मतगणना स्थल का निरीक्षण किया. उन्होंने तेज गर्मी को देखते हुए मतगणना स्थल पर कूलर, पंखे, ठंडा पानी, मेडिकल किट, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड सहित अन्य जरूरी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए. लोकसभा निर्वाचन-2024  अंतर्गत 4 जून को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना होगी.

राजन ने विधानसभावार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा. मतगणना टेबल, मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारी/कर्मचारियों की संख्या तथा सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली. साथ ही कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया. मतगणना स्थल परिसर में रूके हुए निर्वाचन अभ्यर्थियों के प्रतिनिधि से चर्चा की. प्रतिनिधि ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था पर संतुष्टि हुए. सीसीटीवी के माध्यम से स्ट्रांग रूम की मॉनीटरिंग संबंधी व्यवस्था को देखा. उन्होंने मीडिया सेंटर के दौरान वहां पर टीवी, कम्प्यूटर, इंटरनेट, पानी, कूलर आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए.

ये भी पढे़ें: गुजरात की तरह अवैध खनन पर रोक लगाने की तैयारी में MP सरकार, बूम बैरियर और AI चेक गेट लगाने का प्रस्ताव तैयार

शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से मतगणना कराने की तैयारी पूरी

राजन ने बताया कि चार जून को प्रदेश के सभी 29 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से मतगणना कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है. मतगणना के दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. मतगणना के बाद भी शांति बनाए रखने के लिए सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए गए हैं.

116 मतगणना प्रेक्षक की निगरानी में होगी काउंटिंग

मुख्य निर्वाचन पदाधिकार राजन ने बताया कि 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 116 मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं. यह प्रेक्षक अन्य राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी हैं. इनकी निगरानी में मतगणना की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भोपाल कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने मतगणना को लेकर की जा रही तैयारियों को बारे में विस्तार से जानकारी दी.

ज़रूर पढ़ें