MP News: 20 साल तक सीएम रहे शिवराज, मोहन सरकार में बुदनी में सबसे ज्यादा विकास कराने के भेजे गए प्रस्ताव

MP News: शिवराज सिंह चौहान ने करीब 20 प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग से सिफारिश की है.
shivraj singh chouhan

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान

MP News: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने विधायक और सांसदों को 15 करोड रुपए के अंतर्गत क्षेत्र में विकास कार्य करने के लिए कहा है. सरकार के निर्देश के बाद विधायक और सांसदों ने भी सुझाव भेज दिए हैं. दिलचस्प है कि 20 साल तक मध्य प्रदेश की सेवा करने वाले शिवराज सिंह चौहान अभी क्षेत्र में विकास करने के लिए सबसे आगे हैं.

शिवराज सिंह चौहान ने करीब 20 प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग से सिफारिश की है. स्कूल शिक्षा विभाग ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से दिए गए सुझावों पर बजट जारी कर दिया है. खास बात है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आठ प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सूची भेजी है. जबकि भोपाल से विधायक बने भगवान दास सबनानी ने उत्कृष्ट बाल विद्या मंदिर में एक अतिरिक्त कमरा बनवाने के लिए प्रस्ताव भेजा है. मजे की बात है की टिकट कटने के बाद भी दो सांसदों ने क्षेत्र में विकास कराने की दिलचस्पी दिखाई है. भले ही भोपाल इंदौर सांसद का टिकट कट गया है लेकिन शंकर लालवानी और साध्वी प्रज्ञा ने तीन तीन सुझाव स्कूलों के निर्माण से संबंधित विभाग को भेजे हैं.

मैहर बना नया जिला और विधायक ने भी भेजे विकास के प्रस्ताव

सतना से मैहर को अलग कर जिला बनाने का आदेश पूर्व सरकार ने जारी कर दिया था. इस विधानसभा सीट से भाजपा के विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने भी इलाके में विकास कार्य करने की सूची भेजी है. स्कूलों के निर्माण और उनके रिनोवेशन को स्वीकृति मिल गई है. इसके अलावा पहली बार के विधायक बृज बिहारी पटेरिया ने भी ग्रामीण अंचलों के स्कूल के सुधार के लिए प्रस्ताव भेजा है. खास बात है कि एक ऐसे विधायक भी हैं. जिन्होंने स्कूल के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए प्रस्ताव भेजा लेकिन विभाग ने बताया कि स्कूल संचालित ही नहीं है. ऐसे में निर्माण कार्य संभव नहीं हो सकता है.

ये भी पढ़ें: उमा भारती नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, खुद ही बताई वजह

विधायकों ने सबसे ज्यादा दिखाई रुचि, सांसद रहे पीछे

खास बात है कि राज्य सरकार ने विधायक को सांसदों दोनों को ही कहा था कि 15 करोड रुपए तक के विकास कार्य क्षेत्र में कराए जा सकते हैं. स्कूल शिक्षा विभाग के पास सबसे अधिक प्रस्ताव पहुंचे हैं. सबसे ज्यादा विधायकों ने ही विकास कार्य के लिए प्रस्ताव भेजा है. सिर्फ 25 प्रस्ताव ही सांसदों के द्वारा भेजे गए हैं. विधायकों ने 140 से अधिक प्रस्ताव विभाग को दिए हैं. स्कूलों के मरम्मत बाउंड्री वॉल और नए भवन बनाने के लिए जिला खनिज प्रतिष्ठान से फंड दिया है. करीब 253 लाख रुपए स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया है.

ज़रूर पढ़ें