MP News: CM मोहन यादव के निर्देश पर एक्शन में भोपाल पुलिस, एक ही रात में पकड़े गए 8 हजार अपराधी व वारंटी

night combing operation News: इस ऑपरेशन में प्रदेश के 15 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों ने हिस्सा लिया, जिसमें 370 डीएसपी व उच्च स्तर के अधिकारी भी सम्मिलित रहे.
On Saturday and Sunday night, police from across the state went out together on a night combing operation.

शनिवार और रविवार की रात प्रदेश भर की पुलिस एक साथ नाइट कॉम्बिंग ऑपरेशन पर निकली.

Night Patrolling in Bhopal: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देशानुसार अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए मध्यप्रदेश पुलिस एक्शन में है. प्रदेश में लगातार अपराधियों की धरपकड़ जारी है. इसी अनुक्रम में शनिवार और रविवार की दरमियानी रात प्रदेश भर की पुलिस एक साथ, एक ही समय पर नाइट कॉम्बिंग ऑपरेशन पर निकली. डीजीपी सुधीर सक्सेना के मार्गदर्शन में हुए इस नाइट कॉम्बिंग ऑपरेशन में सभी जिलों में आईजी, डीआईजी, एसपी, एसडीओपी, थाना प्रभारी तथा भोपाल और इंदौर पुलिस कमिश्नरेट के सभी अधिकारी/कर्मचारी शामिल रहे.

इस ऑपरेशन में प्रदेश के 15 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों ने हिस्सा लिया, जिसमें 370 डीएसपी व उच्च स्तर के अधिकारी भी सम्मिलित रहे. डीजीपी स्वयं रात भर सड़कों पर रहे तथा उन्होंने रात 1 बजे बीएनपी देवास, ढाई बजे कोतवाली सीहोर और चार बजे कोहेफिजा थाना पहुंचकर नाइट कॉम्बिंग ऑपरेशन का जायजा लिया. साथ ही रात्रि में ही जोनल आईजी से बात कर उनके जिलों में नाइट कॉम्बिंग ऑपरेशन की जानकारी ली.

प्रदेश में शांति एवं कानून व्यवस्था की सुदृढ़ता बरकरार रखना उद्देश्य

जनता की सुरक्षा, प्रदेश में शांति एवं कानून व्यवस्था की सुदृढ़ता बरकरार रखने और अपराधियों में भय उत्पन्न करने के उद्देश्य से यह कॉम्बिंग गश्त की गई. कॉम्बिंग गश्त में फरार अपराधियों की धरपकड़, सभी स्थायी और गिरफ्तारी वारंटों की तामीली और जिला बदर अपराधियों की चैकिंग सुनिश्चित की गई.

ये भी पढ़ें: ट्रैवलर की छत में छिपा रखा था 40 लाख का गांजा, क्राइम ब्रांच ने 6 आरोपियों को पकड़ा, उड़ीसा से भोपाल में खपाने की थी तैयारी

रात भर चली गश्त में पकड़ाए अपराधी व वारंटी

कॉम्बिंग गश्त के लिए सभी जिला मुख्यालयों पर अधिक से अधिक पुलिस बल को एकत्रित कर विस्तार से ब्रीफिंग की गई तथा की जाने वाली कार्यवाही की जानकारी देकर अलग-अलग टीम बनाकर कॉम्बिंग गश्त के लिए रवाना किया गया. पूरी रात चली इस गश्त के दौरान लगभग 8 हजार अपराधी व वारंटी पकड़े गए. इस प्रदेशव्यापी कॉम्बिंग गश्त के दौरान गिरफ्तारी वारंट के लगभग 5 हजार से अधिक अपराधियों, लगभग 2500 स्थायी वारंटियों, लगभग 75 फरार अपराधियों तथा 1800 से ज्यादा जिलाबदर अपराधियों की चैकिंग की गयी, कुछ जिला बदर के अपराधी जिला बदर की शर्तों का उल्लंघन करते हुए पाये गये, जिनके विरूद्ध पृथक से कार्यवाही की जा रही है.

125 से अधिक इनामी बदमाशों को किया गिरफ्तार

विभिन्न अपराधों में वांछित 125 से अधिक ऐसे बदमाशों को गिरफ्तार किया गया, जिन पर इनाम घोषित था. साथ ही 650 से अधिक अन्य वांछित अपराधियों को कॉम्बिंग अभियान में पकड़ने में सफलता प्राप्त हुई है.

नाइट कॉम्बिंग ऑपरेशन में रखी गई पूर्ण सतर्कता

प्रदेशव्यापी नाइट कॉम्बिंग ऑपरेशन में पुलिस को कानूनी प्रक्रिया का पूर्ण रूप से पालन करने हेतु निर्देशित किया गया था तथा इस बात का विशेष ध्यान रखने हेतु भी निर्देशित किया गया था कि किसी के भी साथ अभद्रता न हो. महिलाओं एवं बच्चों के साथ व्यवहार में पूरी शालीनता रखने हेतु भी निर्देशित किया गया था.

मुख्यमंत्री ने पुलिस को निरंतर निरीक्षण करने के दिए थे निर्देश

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 31 मई 2024 को पुलिस मुख्यालय पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को रात्रि गश्त सहित निरंतर निरीक्षण करने के निर्देश दिए थे.

ज़रूर पढ़ें