MP News: 25 साल की हुई ‘Shaan E Bhopal SF Express’, पहली बार यात्री और रेलवे अधिकारियों ने मनाया जन्मदिन

Shaan E Bhopal SF Express: रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर रेल फैंस, ट्रेन के चालक दल (लोको पायलट और गार्ड) और रेलवे अधिकारियों ने मिलकर हर्षोल्लास के साथ जन्मदिन मनाया.
Train ‘Shaan-e-Bhopal Express” completed 25 years of its service on 23 May, setting standards of punctuality, high level of cleanliness and excellent services.

‘शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस” ने समय की पाबंदी, उच्च स्तरीय साफ-सफाई और उत्कृष्ट सेवाओं के आयाम स्थापित करते हुए 23 मई को अपनी सेवा के 25 वर्ष पूरे किए.

Shaan E Bhopal SF Express: रेलवे के इतिहास में पहली बार किसी ट्रेन का जन्मदिन मनाया गया है. डीआरएम देवाशीष त्रिपाठी के मार्गदर्शन में भोपाल मंडल की प्रतिष्ठित ट्रेन ‘शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस” ने समय की पाबंदी, उच्च स्तरीय साफ-सफाई और उत्कृष्ट सेवाओं के आयाम स्थापित करते हुए 23 मई को अपनी सेवा के 25 वर्ष पूरे किए. 25 वर्षो में भोपाल एक्सप्रेस ने रेलवे बोर्ड द्वारा बनाये गए मानको पर खरा उतरते हुए कई बार अवार्ड प्राप्त किये है और भोपाल रेल मंडल की शान बनी है.

शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस के गौरवशाली 25 वर्षों की सेवा पूर्ण करने पर सिल्वर जुबली उत्सव मनाया.

इस विशेष अवसर पर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर रेल फैंस, ट्रेन के चालक दल (लोको पायलट और गार्ड) और रेलवे अधिकारियों ने मिलकर हर्षोल्लास के साथ जन्मदिन मनाया. बकायदा केक भी काटा गया और यात्रियों को भी खिलाया. केक काटने के बाद, इसे ट्रेन के यात्रियों के बीच वितरित किया गया, जिससे सभी ने इस खुशी के मौके को साझा किया. इस ट्रेन 25 वर्षों की सेवा का उल्लेख करने वाले नए बेली बोर्ड लगाया और चालक दल एवं यात्रियों को गुलाब के फूल वितरित किए. इस मौके पर रेल फैन्स -अर्पण पाल, हार्दिक पाठक, वरुण शुक्ला, अंश पटेरिया, हर्ष पाठक, अमित देबनाथ, उदय राजपूत उपस्थित रहे और उन्होंने ट्रेन की सेवा और इसकी यात्रा को यादगार बनाने में इसके चालक दल और रेल कर्मचारियों के योगदान की सराहना की. सीनियर डीसीएम सौरभ कटारिया ने बताया कि शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस न केवल भोपाल और दिल्ली के बीच एक महत्वपूर्ण यात्रा का माध्यम है, बल्कि यह लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखती है. नियमित यात्रियों के लिए यह ट्रेन उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है. इस ट्रेन की समय की पाबंदी, उच्च स्तरीय साफ-सफाई और उत्कृष्ट सेवाओं ने इसे सभी के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया है.

ये भी पढ़ें: पूरे प्रदेश में स्कूलों की छुट्टी, फिर भी 23 जिलों में बंटा मिड डे मील, भ्रष्ट सिस्टम की एक और करतूत

आइएसओ भी हो चुकी है प्रमाणित

शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस, भारतीय रेलवे की एक महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित ट्रेन है. यह ट्रेन 2003 में भारतीय रेलवे की पहली ISO प्रमाणित ट्रेन बनी थी. इसके उच्चतम सेवा मानकों और प्रबंधन प्रणाली के कारण, 2021 में इसे भारतीय रेलवे की पहली IMS (इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम) प्रमाणित ट्रेन का भी गौरव प्राप्त हुआ. इसके अलावा, 2018 में शान-ए-भोपाल को “भारतीय रेलवे की आदर्श ट्रेन” का पुरस्कार भी दिया गया, जो इसकी उत्कृष्टता और सेवा की मान्यता का प्रमाण है.

ज़रूर पढ़ें