MP के कोटे से जॉर्ज कुरियन अकेले नहीं, आडवाणी सहित एक दर्जन से अधिक बाहरी नेताओं को भाजपा ने भेजा राज्यसभा

MP News: प्रदेश में राज्यसभा की एक रिक्त सीट पर होने जा रहे चुनाव के लिए बुधवार को नामांकन पत्र भरने का आखिरी दिन है.
BJP has given ticket to Kerala leader George Kurien on the only vacant Rajya Sabha seat from MP.

बीजेपी ने एमपी से राज्यसभा की एक मात्र रिक्त सीट पर केरल के नेता जार्ज कुरियन को टिकट दिया है.

MP News: भारतीय जनता पार्टी ने मध्यप्रदेश से राज्यसभा की एक मात्र रिक्त सीट पर केरल के नेता जार्ज कुरियन को टिकट देकर एक बार फिर प्रदेश के नेताओं की उम्मीद पर पानी फेर दिया है. इसके पहले भी पार्टी करीब एक दर्जन से अधिक बाहरी नेताओं को मध्यप्रदेश से टिकट दे चुकी है. राज्यसभा के लिए प्रदेश से बाहर के नेता को भाजपा द्वारा प्रत्याशी बनाए जाने की बात पहली बार नहीं हो रही है.

इसके पहले भी भाजपा अपने कई वरिष्ठ नेताओं को जो दूसरे राज्य से नाता रखते थे, उन्हें मप्र से राज्यसभा भेज चुकी है. इस सूची में पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी से लेकर अब जार्ज कुरियन तक के नाम शामिल हो गए हैं. मध्यप्रदेश को भाजपा की नर्सरी कहा जाता है. पार्टी के देशभर के जो वरिष्ठ नेता अपने क्षेत्रों से चुनाव नहीं जीत पाते या फिर उस प्रदेश में पार्टी इस स्थिति में नहीं रहती कि वह अपने प्रत्याशी को राज्यसभा के लिए जीत दिला सके. ऐसे में पार्टी उन्हें मध्यप्रदेश से राज्यसभा भेज देती है. इसका उदाहरण प्रदेश से भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं का राज्यसभा का टिकट देकर उच्च सदन में भेजने का रिकार्ड है. जहां पार्टी ने दो बार लाल कृष्ण आडवाणी को यहां से राज्यसभा भेजा था. इसके अलावा प्रदेश के बाहर के वह नेता जो मप्र से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए उसमें ओ राजगोपाल, भाई महावीर, सुषमा स्वराज, थिरूनावक्कारासर, नजमा हेपतुल्ला, एल गणेशन, एमजे अकबर, सिकन्दर बख्त, प्रकाश जावडेकर, चंदन मित्रा, एम मुरूगन के बाद अब जार्ज कुरियन शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: छतरपुर में दर्दनाक हादसा, 7 श्रद्धालुओं की मौत, CM मोहन यादव ने हादसे पर जताया दुख

राज्यसभा उम्मीदवार अब 27 को नाम वापस ले सकेंगे

प्रदेश में राज्यसभा की एक रिक्त सीट पर होने जा रहे चुनाव के लिए बुधवार को नामांकन पत्र भरने का आखिरी दिन है. बुधवार दोपहर 3 बजे तक नामांकन जमा किए जाएंगे. नामांकन पत्रों की संवीक्षा 22 अगस्त को होगी. नाम वापसी की प्रकिया अब 27 अगस्त को होगी.  पूर्व में नाम वापसी 26 अगस्त को होना थी, लेकिन इस दिन श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नाम वापसी की तारीख बदल दी गई है.

3 सिंतबर को होगी घोषणा, निर्विरोध जीतेंगे कुरियन

इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुखबीर सिंह ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मार्गदर्शन मांगा था. इस पर चुनाव आयोग ने नाम वापसी की तारीख 26 अगस्त से बढ़ाकर 27 अगस्त करने के निर्देश दिए थे. सीईओ ने बताया कि राज्यसभा निर्वाचन के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया 14 अगस्त से जारी है, जो 21 अगस्त तक चलेगी. नामांकन वापसी 27 अगस्त को होगी. मतदान 3 सितंबर को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक होगा, इसी दिन मतगणना होगी और परिणाम की घोषणा की जाएगी.

ज़रूर पढ़ें