MP News: लोकायुक्त, ईओडब्ल्यू और पीएचक्यू में होगा बदलाव, तबादले के रडार पर IG-DIG, कई जिलों में IPS सर्जरी जल्द

MP News: लोकायुक्त और ईओडब्ल्यू के अलावा पुलिस मुख्यालय की कई शाखाओं से प्रमुखों स्पेशल डीजी और एडीजी रैंक के अफसरों को बदला जा सकता है.
Vallabh Bhavan

वल्लभ भवन

MP News: प्रदेश सरकार पहली बार बड़े पैमाने पर आईपीएस अफसरों की तबादला सर्जरी करने जा रही है. जिसमें लोकायुक्त पुलिस, ईओडब्ल्यू, पुलिस मुख्यालय में पदस्थ अफसरों के भी प्रभावि होने की सुगबुगाहट है. साथ ही कई रेंज एडीजी – आईजी, डीआईजी और पुलिस अधीक्षकों को बदला जाना तय माना जा रहा है.

मोहन सरकार में लोकसभा चुनाव से पहले कुछ जिलों के एसपी बदले थे, लेकिन अब जो तबादला आदेश जारी होंगे उसमें तीन दर्जन से ज्यादा पुलिस अफसर प्रभावित हो सकते हैं. तबादला आदेश जारी करने से पहले पुलिस मुख्यालय से लेकर गृह विभाग में इस पर विचार हो चुका है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना और गृह, स्पेशल डीजी-एडीजी भी प्रभावित होंगे.

कई जिलों के एसपी भी हटाए जाएंगे

एक दर्जन के लगभग जिलों के पुलिस अधीक्षक बदले जा सकते हैं. चर्चा है कि एसपी अशोक नगर विनीत कुमार जैन, एसपी सीहोर मयंक, अवस्थी, एसपी शहडोल कुमार प्रतीक, एसपी नर्मदापुरम गुरुकरण सिंह, एसपी रायसेन विवेक कुमार सहवाल, मंदसौर एसपी अनुराग सुजानिया, कटनी एसपी अभिजीत कुमार रंजन, एसपी सतना आशुतोष, आगर मालवा एसपी विनोद कुमार सिंह को बदला जा सकता है. इन पुलिस अधीक्षकों के अलावा भी चार से पांच अन्य जिलों के पुलिस अधीक्षकों का तबादला किया जा सकता है. इसी तरह डीआईजी भी कई बदले जाएंगे.

ये भी पढ़ें: प्रदेश के Smart Village में शुरु हुई लाइब्रेरी, स्कूली बच्चों को मिलेगी निःशुल्क किताबें

सालों से एजेंसी में पदस्थ भी हटाए जाएंगे, बड़े पैमाने पर होंगे बदलाव

लोकायुक्त और ईओडब्ल्यू के अलावा पुलिस मुख्यालय की कई शाखाओं से प्रमुखों स्पेशल डीजी और एडीजी रैंक के अफसरों को बदला जा सकता है. जिसमें स्पेशल डीजी प्रशिक्षण रिटायर होने वाले हैं, उनकी जगह पर स्पेशल डीजी रैंक के ही अफसर को पुलिस ट्रैनिंग में पदस्थ किया जा सकता है.

एडीजी सूरी और स्पेशल डीजी का भी होगा मुख्यालय में फिर बदल

वहीं प्रशासन शाखा से स्पेशल डीजी विजय कटारिया को दूसरे शाखा में भेजा जा सकता है. यहां पर एडीजी को पदस्थ किया जाएगा. यहां पर पदस्थ एडीजी दीपिका सूरी को भी किसी अन्य शाखा में भेजा जा सकता है. वहीं एडीजी प्लानिंग विवेक शर्मा का भी यहां से तबादला किया जा सकता है. पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन में डीजी रैंक के दो अफसर पदस्थ हैं. इनमें से एक को यहां से हटाया जा सकता है. यहां पर कैलाश मकवाना और उपेंद्र जैन पदस्थ हैं. दोनों ही डीजी रैंक के अफसर हैं. वहीं पुलिस फायर सर्विस से एडीजी आशुतोष राय को दूसरी जगह पर भेजा जा सकता है.

ज़रूर पढ़ें