MP में बैंक लोन वसूली के लिए रेवेन्यू आफिसर की लेंगे मदद, CS ने ट्रेंड्स और MSME क्लस्टरों को बढ़ावा देने के लिए दिए निर्देश

MP News: ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक ब्रांच का विस्तार किया जाए. बैंकों की ऋण वसूली के लिए राजस्व अधिकारियों का भी सहयोग लिया जाए
Chief Secretary Anurag Jain held a meeting with officers

मुख्य सचिव अनुराग जैन ने अधिकारियों के साथ बैठक की

MP News: मुख्य सचिव अनुराग जैन की अध्यक्षता में मंत्रालय में 191वीं राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक हुई. बैठक में सीएस जैन ने कहा कि योजनाओं में समय-सीमा को ध्यान में रखते हुए कार्य किया जाए. जिन बैंकों ने लक्ष्य पूरे नहीं किए है, उन्हें ज्यादा प्रयास करने की जरूरत है.

स्व-सहायता समूहों को इस तरह गतिशील करें कि लोगों की जिंदगी में बदलाव आ सके. प्रदेश में तरक्की लाने के लिए बैंक एवं सरकारी विभाग मिलकर काम करें. लंबित प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से किया जाए. लोगों की दक्षता एवं कार्यकुशलता को देखते हुए माइक्रो प्लान बनाया जाए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मंशानुरूप ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक किसानों को निर्बाध रूप से विद्युत प्रदाय हो सके. इसके लिए सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कृषि, ऊर्जा एवं बैंक मिलकर अभियान चलाएं. दुर्घटना बीमा योजना की जानकारी ग्रामों में जाकर दी जाए.

एक महीने में समस्या निपटाने का लक्ष्य

ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक ब्रांच का विस्तार किया जाए. बैंकों की ऋण वसूली के लिए राजस्व अधिकारियों का भी सहयोग लिया जाए. मुख्य सचिव ने एमएसएमई(MSMe), स्व सहायता समूह, सोलर एनर्जी, स्टाम्प ड्यूटी एवं बैंको से संबंधित समस्याओं का निराकरण करने के समितियां गठित कर एक माह में प्रतिवेदन देने के निर्देश भी दिए.

आरबीआई के अफसर भी बैठक में हुए शामिल

बैठक में वार्षिक ऋण योजना वित्त वर्ष 2024- 25, सरकार प्रायोजित योजनाओं के अंतर्गत प्रगति की समीक्षा की गई. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के प्रदर्शन, ट्रेंड्स और एमएसएमई क्लस्टरों को बढ़ावा देना, ऊर्जा विभाग एवं संस्थागत वित्त की प्रस्तुति पर विस्तृत चर्चा गई. बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक,नाबार्ड समेत विभिन्न बैंकों के क्षेत्रीय निदेशक, महाप्रबंधक, क्षेत्रीय प्रमुख और मुख्य प्रबंधक उपस्थित थे.

ज़रूर पढ़ें