MP News: प्रदेश के स्कूल-कॉलेज सोलर एनर्जी से होंगे रौशन, राजेंद्र शुक्ला ने कहा- 2028 तक 20 हजार मेगावाट सोलर एनर्जी का प्रोडक्शन करेंगे

MP News: डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2012 में नवकरणीय ऊर्जा स्रोतों से स्थापित संयंत्रों की क्षमता 500 मेगावाट से भी कम थी. पिछले 12 साल में राज्य की कुल नवकरणीय ऊर्जा स्रोतों से स्थापित क्षमता बढ़कर 7000 मेगावाट हो गई
Deputy CM Rajendra Shukla said, will produce 20 thousand MW solar energy by 2028

डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने कहा, 2028 तक 20 हजार मेगावाट सोलर एनर्जी का उत्पादन करेंगे

MP News: प्रदेश के स्कूल, कॉलेज, अस्पतालों से लेकर कलेक्ट्रेट, एसपी ऑफिस और राजधानी में मंत्रालय सोलर एनर्जी से संचालित होंगे. इसके लिए नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग काम कर रहा है. नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री राकेश शुक्ला का कहना है कि प्रदेश में साल 2028 तक हम 20 हजार मेगावाट सोलर एनर्जी प्रोडक्शन के टारगेट को पाने का प्रयास कर रहे हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) पर सब्सिडी देने के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री जी की सलाह से इस पर भी गंभीरता से मंथन कर इस ओर भी आगे बढ़ेंगे.

’12 साल में 7 हजार मेगावाट बिजली क्षमता हो गई’

डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2012 में नवकरणीय ऊर्जा स्रोतों से स्थापित संयंत्रों की क्षमता 500 मेगावाट से भी कम थी. पिछले 12 साल में राज्य की कुल नवकरणीय ऊर्जा स्रोतों से स्थापित क्षमता बढ़कर 7000 मेगावाट हो गई है. आगे कहा कि 21 अक्टूबर को 300-300 मेगावाट क्षमता की पार्क परियोजना की सैद्धांतिक स्वीकृति जिला धार एवं सागर के लिए प्रदान की गई है. जिनसे कम दरों पर बिजली प्रदाय की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों को भी ऊर्जा उत्पादक बनने का अवसर दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री किसानों को ऊर्जादाता बनाने का काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: डीजे की तेज आवाज से हो रहा हार्ट अटैक, HC में याचिका दायर; कोर्ट ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मांगा जवाब

मुख्यमंत्री और सीएस की खड़ी है ईवी कार

डिप्टी सीएम और कैबिनेट मंत्री ने दावा किया है कि मंत्रालय में सोलर से ही चलेगा लेकिन कुछ सालों पहले सीएम और सीएस के लिए ईवी कार खरीदी गई थी. ईवी कार की हालत बेकार हो गई है, चलने लायक नहीं है. सीएम की कार तो सुरक्षा कारणों के चलते कारकेट से अलग की गई थी मगर सीएस ने भी ई-कार में बैठने से इंकार कर दिया. इसके बाद पेट्रोल वाली कार सीएस अबतक इस्तेमाल कर रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें