Jabalpur में इलेक्ट्रीशियन ने 2 साल की कड़ी मेहनत के बाद बनाई हाइब्रिड बाइक, पेट्रोल और बैटरी दोनों से चलती है

MP News: मनोज बताते हैं कि वह मध्यम वर्ग की परिवार से हैं और एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं तनख्वाह न बढ़ने और पेट्रोल के लगातार बढ़ते दाम ने उन्हें परेशान कर दिया था.
hybrid bike

हाइब्रिड बाइक

MP News: पेट्रोल के बढ़ते दाम और महंगी इलेक्ट्रिक बाइक की समस्या से निजात पाने के लिए जबलपुर के इलेक्ट्रीशियन ने एक ऐसी बाइक बनाई है जो न केवल पेट्रोल से चल सकती है बल्कि बैटरी से भी चलती है. इलेक्ट्रीशियन के इस इनोवेशन ने हाइब्रिड बाइक की दुनिया में एक नई क्रांति लाने का काम किया है.

पेशे से इलेक्ट्रीशियन मनोज कुकर ने वह कर दिखाया है जो फिलहाल तो कोई बड़ी कंपनी नहीं कर पाई है. मनोज कुमार ने अपनी साधारण सी बाइक को हाइब्रिड बाइक बना डाला है बढ़ती पेट्रोल की कीमतों और महंगी इलेक्ट्रिक बाइक की समस्या से निजात पाते हुए मनोज कुमार ने अपनी बाइक को हाइब्रिड बाइक बनाया. यानी कि मनोज की बाइक न केवल पेट्रोल से दौड़ सकती है बल्कि बैटरी से भी चल सकती है. मनोज कुमार अपनी बाइक को रोजाना इस्तेमाल कर रहे हैं और महीने के हजारों रुपए बचा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: प्रदेश में मंत्रालय-सचिवालय में बार-बार लग रही आग, PHQ ने सुरक्षाकर्मियों को दी फायर सेफ्टी की ट्रेनिंग

पेट्रोल के बढ़ते दाम को लेकर परेशान थे मनोज

मनोज बताते हैं कि वह मध्यम वर्ग की परिवार से हैं और एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं तनख्वाह न बढ़ने और पेट्रोल के लगातार बढ़ते दाम ने उन्हें परेशान कर दिया था. और इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने की हैसियत नहीं थी इसलिए उन्होंने बीच का रास्ता निकाला और अपनी पुरानी बाइक को हाइब्रिड बना डाला. साल 2021 में इलेक्ट्रिक बाइक बनाने का विचार किया लेकिन शुरुआत में कई बार फेल भी हो गए इसके बाद उन्होंने अपने अनुभव और यूट्यूब पर देख-देख कर एक पुरानी बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक बनाने का काम शुरू किया. 2 सालों की कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने अपनी बाइक को पूरी तरह से हाइब्रिड कर लिया है इसे बनाने में तकरीबन 75,000 रुपए का खर्च आया है मनोज की बाइक एक बार की चार्जिंग में 100 किलोमीटर का एवरेज देती है और अगर कहीं रास्ते में बैटरी खत्म हो जाए तो पेट्रोल से अब अपनी बाइक को बखूबी चला सकते हैं.

हर पेट्रोल बाइक को हाइब्रिड बनना सपना

मनोज का सपना है कि हर पेट्रोल बाइक को हाइब्रिड बनाना चाहते हैं ताकि लोगों को बढ़ते पेट्रोल के दाम के राहत मिल और पेट्रोल से होने वाले प्रदूषण से पर्यावरण को भी सुरक्षित किया जा सके. मनोज को उम्मीद है कि उनके इस आईडिया को सरकार भी प्रोत्साहित करे और कोई बड़ी कंपनी इसे बड़े लेवल पर अगर प्रोडक्शन शुरू करें तो निश्चित तौर पर इसकी कॉस्ट और भी काम हो जाएगी.

ज़रूर पढ़ें