MP News: 6 माह में 5 पुलिस अधिकारी बनेंगे स्पेशल डीजी, एडीजी वरुण कपूर बने स्पेशल DG, अनुराधा हुईं रिटायर

MP News: पुलिस मुख्यालय सूत्रों का कहना है कि कैलाश मकवाना पर दावा लगाया जा सकता है. वह उज्जैन के रहने वाले हैं और मुख्यमंत्री मोहन यादव ने उनकी गोपनीय चरित्रावली में भी सुधार किया था.
MP Police Madhya Pradesh

छह माह में पांच पुलिस अधिकारी बनेंगे स्पेशल डीजी

MP News: मध्य प्रदेश पुलिस में अगले छह माह में पांच पुलिस अधिकारियों को स्पेशल डीजी बनने का मौका मिलेगा. ऐसा पहली बार हो रहा है कि पुलिस अफसर को रिटायरमेंट से पहले स्पेशल डीजी बनने का मौका दिया जा रहा है. स्पेशल (प्रशिक्षण) अनुराधा शंकर के 31 मई को सेवानिवृत हो गई हैं. एडीजी वरुण कपूर इस पद पर पहुंच गए हैं. गृह विभाग में वरुण कपूर के प्रमोशन का आदेश जारी कर दिया है.

जून में अशोक अवस्थी के सेवानिवृत होने के बाद उपेन्द्र जैन, जुलाई में संजय झा के स्थान पर आलोक रंजन और अक्टूबर में सुषमा सिंह के स्थान पर एडीजी ( महिला सुरक्षा) प्रज्ञा रिचा श्रीवास्तव को स्पेशल डीजी बनने का अवसर मिलेगा. पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना नवंबर में रिटायर हो रहे हैं. उनकी जगह कोई स्पेशल डीजी इस पद पर आएगा. इसमें स्पेशल डीजी का एक पद रिक्त होने पर एडीजी योगेश मुद्गल को मौका मिलेगा. इस तरह इस वर्ष अंत 1991 बैच के सभी अधिकारी पदोन्नत हो जाएंगे. उल्लेखनीय है कि विजय कटारिया और अनुराधा शंकर को इसी वर्ष स्पेशल डीजी पद पर पदोन्नति मिली है.

बता दें के प्रदेश में स्पेशल डीजी के छह कैडर पद और इतने ही नान कैडर पद हैं. इस समय ट्रेनिंग में दो स्पेशल डीजी संजय झा और अनुराधा शंकर पदस्थ थे. पांच एडीजी के स्पेशल डीजी बनने पर उनकी जगह पांच आईजी पदोन्नत होकर एडीजी बनेंगे. इसी तरह से आईजी के पदों पर पदोन्नति होगी. जून के बाद नए डीजीपी के नाम पर भी मध्य प्रदेश सरकार के स्तर पर मंथन शुरू हो जाएगा. इसके लिए वरिष्ठता क्रम में सबसे ऊपर पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के चेयनमैन केसी मकवाना और फिर ईओडब्ल्यू में डीजी अजय शर्मा हैं.

ये भी पढ़ें: MP News: BHEL भोपाल को मिला वंदे भारत ट्रेन का ऑर्डर, 23 हजार करोड़ की लागत से बनेगी 80 केसरिया Vande Bharat Express

तीन नामों का भेजा जाएगा पैनल

पुलिस मुख्यालय सूत्रों का कहना है कि कैलाश मकवाना पर दावा लगाया जा सकता है. वह उज्जैन के रहने वाले हैं और मुख्यमंत्री मोहन यादव ने उनकी गोपनीय चरित्रावली में भी सुधार किया था. तत्कालीन शिवराज सरकार ने मकवाना की गोपनीय चरित्रावली में काम नंबर दिए थे. जिसे बढ़ाकर मोहन यादव ने 10 में से 10 कर दिया था. पुलिस मुख्यालय में चर्चा है कि मकवाना कुछ सरकार डीजीपी बन सकती है. हालांकि आखिर कौन डीजीपी होगा, इसका फैसला दिल्ली हाई कमान जरूर करेगा. अगर मुख्यमंत्री को ही डीजीपी के नाम का चयन करना होगा तो तीन नाम के आधार पर मकवाना मुख्यमंत्री मोहन यादव की पहली पसंद होंगे.

ज़रूर पढ़ें