MP News: पुलिस बैंड पर पहली बार गूंजेंगी लोक धुन, 15 अगस्त को सभी जिलों में होगी प्रस्तुति

MP News: इस 6 माह के ट्रेनिंग कोर्स में मध्यप्रदेश के पुलिस कर्मचारियों के साथ ही बीएसएफ के बैंड ट्रेनर्स भी थे. कोर्स के अंत में मध्यप्रदेश पुलिस के प्रशिक्षणार्थियों ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त कर इतिहास रच दिया.
MP News, Madhya Pradesh, police band, Folk tune,

पुलिस बैंड

MP News: इस बार प्रदेश के समस्त जिलों में 15 अगस्त राष्ट्रीय पर्व पर आयोजित होने वाली परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहली बार पुलिस बैंड शामिल होंगे, जो कि स्थानीय धुनों की प्रस्तुति भी देंगे. इसके लिए बेंगलुरु स्थित बीएसएफ बैंड अकादमी से प्रदेश के 19 पुलिस कर्मचारी 6 माह की ट्रेनिंग लेकर लौट आए हैं. इसके अलावा बेंगलुरु अकादमी की राष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग में पहली बार मध्यप्रदेश के पुलिस जवानों ने प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर कब्जा करके इतिहास रच दिया है.

ट्रेनिंग लेकर लौटी टीम ने डीजीपी सुधीर सक्सेना के सामने प्रस्तुति दी. अब ये टीम जिलों की टीमों की ट्रेनिंग देगी. सीएम डॉ. मोहन यादव ने निर्देश दिए थे कि सभी जिलों में पुलिस बैंड होना चाहिए, जो स्थानीय मुनों को भी समाहित करें. इसी के तहत 15 अगस्त पर सभी जिला मुख्यालयों पर डीजीपी ने लगाए फार्मेशन साइन डीजीपी सुधीर सक्सेना ने शुक्रवार को एसटीसी, बेंगलुरु से एडवांस उत्तीर्ण कर लौटे सभी मास्टर ट्रेनर्स से मुलाकात करके फार्मेशन साइन लगाए गए. पुलिस बैंड परेड में शामिल होंगे. इसके लिए पुलिस बैंड के ही ऐसे कर्मचारियों को चिन्हित किया गया, जिन्हें एडवांस प्रशिक्षण दिया जाए.

बेसिक बैंड ट्रेनिंग

ट्रेनिंग में प्रदेश के 19 पुलिस कर्मचारियों को 6 माह के एडवांस कोर्स के लिए भेजा गया, जहां पर वाद्ययंत्र वादन, वाय यंत्र के साथ डिल ज्योरी क्लास आदि की ट्रेनिंग दी गई. इस एडवास कोर्स मे प्रशिक्षणाधियों को म्यूजिक नोटेशन पढ़ना और लिखना के साथ ही वादन के बारे में बताया गया. इसके अलावा प्रदेश के 330 कर्मचारियों को 6 माह के बेसिक बैंड ट्रेनिंग भोपाल, इंदौर एवं जबलपुर में दी जा रही है. वहीं एसटीसी, बैगलुरू से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी कमचारी प्रदेश के विभिन्न जिलो में प्रशिक्षण देकर बैंड स्थापना में सहयोग करेंगे.

यह भी पढ़ें- इटली से भारत लौटे पीएम मोदी, रिश्तों में खटास के बीच जस्टिन ट्रूडो से हुई मुलाकात, विदेश मंत्रालय ने कही ये बात

टॉप थ्री पोजीशन मिली मप्र को

इस 6 माह के ट्रेनिंग कोर्स में मध्यप्रदेश के पुलिस कर्मचारियों के साथ ही बीएसएफ के बैंड ट्रेनर्स भी थे. कोर्स के अंत में मध्यप्रदेश पुलिस के प्रशिक्षणार्थियों ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त कर इतिहास रच दिया. देश के विभिन्न बैंड ट्रेनिंग संस्थानों के सर्वे के बाद देश के सर्वश्रेष्ठ ट्रेनिंग स्कूल बेंगलुरु को चुना गया. प्रथम स्थान आरक्षक 1051 अंजनी कुमार 16वीं वाहिनी, जवलपुर द्वितीय स्थान आरक्षक 103 सुदेश कुमार सिंह (7वीं वाहिनी, भोपाल) तृतीय स्थान आरक्षक 1125 साजिद खान (7वी वाहिनी, भोपाल) का रहा.

ज़रूर पढ़ें