MP News: पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी, डीएसपी से सिपाही तक के बच्चों को पढ़ाई में अब मिलेगी ज्यादा आर्थिक सहायता

MP News: 11वीं एवं 12वीं की कक्षा में पूर्व की ही तरह 85 प्रतिशत से अधिक अंक होने पर चार हजार रुपए और 60 से 84 प्रतिशत के बीच अंक लाने वाले बच्चों को 2500 की शिक्षा निधि मिलेगी.
Madhya Pradesh News

प्रतीकात्मक चित्र(फोटो- सोशल मीडिया)

MP News: प्रदेश पुलिस के लगभग एक लाख अफसरों और पुलिस जवानों के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों की पढ़ाई को लेकर मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को लेकर नए नियम बनाए गए हैं. इन नियमों के तहत अब ग्रेजुएशन करने पर 40 हजार रुपए तक की राशि पुलिस मुख्यालय देगा.

नए नियम के तहत अब दस्तावेजों को सर्टिफाई करवाने के लिए बच्चों को अपने कॉलेज या अन्य अफसरों के पास भटकना नहीं पड़ेगा. वे स्वयं सेल्फ सर्टिफाई कर सकते हैं, जो अब पीएचक्यू मान्य करेगा. पुलिस मुख्यालय ने शिक्षा निधि की प्रक्रिया को रिव्यू किया है. जिसके अब समस्त प्रकार के स्नातक कोर्स जिसमें इंटीग्रेटेड कोर्स, तकनीकी शिक्षा के कोर्स में 60 या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले पुलिस अफसरों और जवानों के बच्चों को 40 हजार रुपए तक इस निधि से दिए जा सकेंगे. वहीं 55 से 60 प्रतिशत तक अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को 24000 तक की सहायता मिलेगी.

यह भी पढ़ें- MP News: मुख्यमंत्री डॉ. यादव खालवा में करेंगे जनजातीय विद्यार्थियों को सम्मानित, विदेश में पढ़ने के सपने को साकार कर रही विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना

वहीं एमबीबीएस, बीडीएस कोर्स के लिए 80 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने वाले बच्चों को 50 हजार रुपए तक और 50 से 60 प्रतिशत अंक पाने वालों तक 30 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी. हालांकि मेडिकल से जुड़े अन्य कोर्स में 40 हजार और 24 हजार रुपए तक की सहायता मिलेगी.

कॉशन मनी, छात्रावास के लिए नहीं मिलेगी राशि

वहीं 11वीं एवं 12 वीं की कक्षा में पूर्व की ही तरह 85 प्रतिशत से अधिक अंक होने पर चार हजार रुपए और 60 से 84 प्रतिशत के बीच अंक लाने वाले बच्चों को 2500 की शिक्षा निधि मिलेगी. अब इसमें कुल फीस की राशि में से कॉशन मनी, छात्रावास फीस एवं मैस शुल्क को छोड़कर शेष राशि स्वीकृत की जाएगी.

सेल्फ सर्टिफाइड कर सकेंगे छात्र

पुलिस वेलफेयर और अकाउंट्स डिपार्मेंट की एडीजी अनिल कुमार ने बताया कि इस बार हमने शिक्षा निधि में निर्धारित राशि सीमा को रिव्यू किया है. कुछ कोर्सेस में यह राशि बढ़ाई गई है. अब हम पूरी फीस पर ही यह निधि स्वीकृत करेंगे. साथ ही बच्चों को अब स्वयं की अपने दस्तावेज सर्टिफाई करने होंगे, पहले उन्हें अपने कॉलेज से यह सर्टिफाई करवाने होते थे.

ज़रूर पढ़ें