MP News: मोहन कैबिनेट की बैठक खत्म, रीवा में एयरपोर्ट की स्वीकृति समेत लिए गए कई बड़े फैसले

MP News: सोयाबीन की फसल पर एमएसपी को लेकर कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया. एमएसपी को 4,800 रुपये प्रति क्विंटल करने के लिए केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी जाएगी. इसके साथ ही किसानों को लागत का सही दाम मिले इसके सरकार पहल करेगी.
Cabinet meeting chaired by CM Dr. Mohan Yadav

सीएम डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक

MP News: सीएम डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई. इस बैठक में सीएम समेत कैबिनेट के कई मंत्री शामिल हुए. रीवा एयरपोर्ट को स्वीकृति, सोयाबीन की एमएसपी(MSP)बढ़ाने का प्रस्ताव और स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम मनाने जैसे कई सारे निर्णय लिए गए. कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट मीटिंग में हुए निर्णयों की जानकारी दी.

रीवा में एयपोर्ट को स्वीकृति

कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि ‘मध्यप्रदेश में साल 1978 के बाद से कोई एयरपोर्ट नहीं बना था. सीएम डॉ मोहन यादव और डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल के प्रयास से
रीवा में नया एयरपोर्ट स्वीकृत किया गया है.’ उन्होंने आगे कहा कि ‘यह मध्य प्रदेश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है पर्यटन को काफी ज्यादा बढ़ावा मिलेगा.’

पीएम के जन्मदिन पर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम मनाया जाएगा

कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर को स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम मनाया जाएगा. कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा- ‘इस साल मध्य प्रदेश में स्वच्छता संस्कार चलाया जाएगा. युवाओं के लिए मैराथन और समाज को जोड़ने के लिए काम किया जाएगा. बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता भी होगी साथ में सफाई मित्र उनके परिवार की चिंता और कॉलोनी की चिंता भी की जाएगी. स्वास्थ्य और शिक्षा को लेकर काम किया जाएगा.’

ये भी पढ़ें: दाल में पानी है या पानी में दाल? शहडोल में Mid Day Meal के तहत बच्चों को दिया जा रहा गुणवत्ता विहीन भोजन

सोयाबीन की एमएसपी पर केंद्र को प्रस्ताव

सोयाबीन की फसल पर एमएसपी को लेकर कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया. एमएसपी को 4,800 रुपये प्रति क्विंटल करने के लिए केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी जाएगी. इसके साथ ही किसानों को लागत का सही दाम मिले इसके सरकार पहल करेगी.

शिप्रा नदी के लिए राशि जारी की जाएगी

शिप्रा नदी का जल संग्रहण क्षमता बढ़ाई जाएगी. कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया है कि 614 करोड़ रुपये की लागत से नदी की जल संग्रहण की क्षमता बढ़ाई जाएगी. इससे नदी का प्रवाह लगातार हर महीने बना रहेगा.

अन्य निर्णय जो कैबिनेट बैठक में लिए गए

1. पुनर्गठन आयोग के तहत प्रभारी मंत्री जनप्रतिनिधियों के मुलाकात करेंगे.
2. भारतमाला के तहत मल्टी लॉजिस्टिक पार्क बनेंगे. 1,111 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी. इसमें 353 करोड़ रुपये राज्य और शेष राशि केंद्र खर्च करेगा.
3. लोक स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालनालय एक होंगे. 18 नए पद बनाए जाएंगे.
4. सागर को मिलेगी सौगात, सागर अस्पताल की क्षमता 750 से बढ़ाकर 1150 बिस्तर की जाएगी. मेडिकल कॉलेज की सीट 280 होंगी.
5. तेंदूपत्ता से जुड़े कार्यों को बढ़ावा देने के लिए सरकार कुटीर उद्योग बनाने के लिए काम करेगी.

ज़रूर पढ़ें