MP में सामान्य आय वर्ग के लिए 9 शहरों में एलआईजी और ईडब्ल्यूएस फ्लैट बनाएगा हाउसिंग बोर्ड, 9 से 12 लाख रुपए तक रहेगी फ्लैट की कीमत

MP News: हाउसिंग बोर्ड का दावा है कि बुकिंग करने वालों को यह फ्लैट एक साल बाद मिल जाएंगे. तीन फीसदी बुकिंग होने के बाद योजना का काम शुरू हो जाएगा.
The Housing Board is preparing to launch such residential projects in these cities of the state, which will be within the reach of the general income group.

हाउसिंग बोर्ड प्रदेश के इन शहरों में इस तरह के आवासीय प्रोजेक्ट लांच करने की तैयारी में है, जो सामान्य आय वर्ग की पहुंच में रहें.

MP News: हाउसिंग बोर्ड अब सामान्य आय वर्ग को देखते हुए प्रोजेक्ट तैयार कर रहा है. अटल आश्रय योजना के तहत ये फ्लैट तैयार किए जाएंगे. इनकी कीमत भी कम रहेगी. इसके लिए राजधानी सहित प्रदेश के अन्य शहरों में जमीन भी चिन्हित कर ली है. हाउसिंग बोर्ड प्रदेश के इन शहरों में इस तरह के आवासीय प्रोजेक्ट लांच करने की तैयारी में है, जो सामान्य आय वर्ग की पहुंच में रहें.

इस योजना के तहत एलआईजी और ईडब्ल्यूएस फ्लैट तैयार किए जाएंगे. ईडब्ल्यूएस फ्लैट की कीमत 9 लाख और एलआईजी फ्लैट की कीमत 12 लाख रुपए रहेगी. खरीदारों को बुकिंग के समय 10 फीसदी राशि जमा करना होगी. ज्यादा आवेदन आने पर लॉटरी के तहत खरीदारों को फ्लैट मिलेंगे। आवास लेने के लिए बैकों से लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. हाउसिंग बोर्ड बैंकों से भी लोन के लिए अनुबंध करेगा. इससे बुकिंगधारियों को आसानी से लोन मिल सकेगा. योजनाओं के लिए शहरों के पास ही मीन चिह्नित की गई है, जिससे आसानी से यहां लोग फ्लैट खरीद सकेंगे.

यह भी पढ़ें:  रीवा एयरपोर्ट को मिला DGCA का लाइसेंस, CM बोले- कनेक्टिविटी होगी बेहतर

बुकिंग के एक साल बाद मिल जाएंगे फ्लैट

हाउसिंग बोर्ड का दावा है कि बुकिंग करने वालों को यह फ्लैट एक साल बाद मिल जाएंगे. तीन फीसदी बुकिंग होने के बाद योजना का काम शुरू हो जाएगा. बनने वाली आवासीय कॉलोनी पूरी तरह से कवर्ड रहेगी. कॉलोनी में पार्क सामूदायिक भवन सहित अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. सामान्य आय वर्ग के ऐसे लोग जिनकी मासिक आय 20 हजार रुपए प्रति महीने होगी, वे इसके लिए पात्र होंगे.

इन जिलों में लांच अटल आश्रय योजना

भोपाल : राजधानी में झागरिया में पांच हेक्टेयर जमीन चिह्नित हो चुकी है. यहां करीब 32 करोड़ रुपए की लागत से योजना शुरू की जाएगी.

विदिशाः महावीर नगर गेहूंखेड़ा में 1.52 हेक्टेयर जमीन योजना के लिए चिन्हित हो चुकी है. इस योजना को लांच करने के लिए करीब 10 करोड़ रुपए की राशि तय की गई है.

खरगौनः खरगौन के मलाक्षाखेड़ी में चार हेक्टेयर भूखंड में योजना को लांच किया जएगा. इसके लिए करीब 19 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है.

शिवपुरी: कोलारस तहसील के जागपुर में तीन हेक्टेयर जमीन प्रोजेक्ट के लिए आरक्षित की गई है. इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 23 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है.

श्योपुर : रामेश्वर नगर फेज-2 योजना यहां लांच होगी. इसके लिए करीब 40 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है.

ग्वालियरः खेमरियामिर्घा में 4 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन आवंटित हो चुकी है. यहां 23 करोड़ रुपए की लागत से प्रोजेक्ट की शुरुआत होगी.

दतिया : राजेश्वरी धार ग्राम चितुआ में अटल आश्रय योजना के तहत फ्लैट बनाए जाएंगे. इसके लिए करीब 24 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है

धारः धार के मानवर में तीन हेक्टेयर जमीन प्रोजेक्ट के लिए आरक्षित की गई है. यह प्रोजेक्ट 15.89 करोड़ रुपए की लागत से पूरा होगा.

देवास : प्रोजेक्ट के लिए ग्रामसिया में पांच हेक्टेयर जमीन चिन्हित की गई है इस प्रोजेक्ट की लागत 28.67 करोड़ रुपए रखी गई है.

ज़रूर पढ़ें