MP News: प्रदेश में सिंहस्थ की तैयारी, 624 करोड़ से सिक्स लेन होगी इंदौर-उज्जैन सड़क, 2026 तक निर्माण पूरा करने का टारगेट

MP News: महाकाल लोक बनने के बाद उज्जैन की ओर ट्रेफिक का दबाव बढ़ा है. ऐसे में इंदौर के अरबिंदो मेडिकल कॉलेज से भोपाल से इंदौर, उज्जैन के दो साल में देंगे.
symbolic picture

प्रतीकात्मक चित्र

MP News: सिंहस्थ को ध्यान में रखते हुए उज्जैन से इंदौर रोड को सिक्स लेन करने की तैयारी शुरू कर दी गई है. इसके लिए निर्माण एजेंसी फाइनल हो गई है. गुड़गांव के रवि इंफ्राबिल्ड प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को अवार्ड लेटर जारी कर दिया गया है. ऐसे में काम जल्द शुरू हो सकेगा. कंपनी करीब 624 करोड़ रुपए में यह कार्य करेगी. प्रोजेक्ट दो साल में यानि वर्ष 2026 तक पूरा करने का टारगेट है. इंदौर-उज्जैन रोड की लंबाई 46.475 किमी है. यह अभी फोर लेन है. इसे पेव्ड शोल्डर के साथ सिक्स लेन करने की योजना मप्र रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने बनाई है. इस पर 1692 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. केबिनेट इसकी मंजूरी काफी पहले मिल चुकी है. केवल सिविल वर्क पर 623.95 करोड़ रुपए खर्च होगा.

उज्जैन में फ्लाय ओवर भी बनेगा

महाकाल लोक बनने के बाद उज्जैन की ओर ट्रेफिक का दबाव बढ़ा है. ऐसे में इंदौर के अरबिंदो मेडिकल कॉलेज से भोपाल से इंदौर, उज्जैन के दो साल में देंगे. यह प्रोजेक्ट हाइब्रिड एन्युटी मोड पर किया जाएगा. दो साल की निर्माण अवधि में एजेंसी को 395 करोड़ रुपए रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन देगा. वहीं 1012 करोड़ रुपए एन्युटी के जरिए 15 साल की अवधि में शासन देगा. भू अर्जन व सुपरविजन के लिए 44 करोड़ और जीएसटी का 241 करोड़ भी शासन उपलब्ध कराएगा. इस तरह राज्य कुल 1297 करोड़ रुपए देगा. उज्जैन के हरि फाटक चौराहा तक सिक्स लेन मार्ग का निर्माण किया जाएगा. प्रोजेक्ट में सर्विस रोड, दो बड़े पुल सहित उज्जैन में फ्लाय ओवर भी बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: MP News: संविदा पर रखे जाएंगे पटवारी और राजस्व निरीक्षक, 18 जुलाई से चलेगा राजस्व महाभियान

सरपट दौड़ेंगे वाहन, समय की भी होगी बचत

भोपाल से देवास रोड को सिक्स लेन करने की योजना पर भी काम चल रहा है. यह अभी फोर लेन है और लंबाई करीब 141 किमी है. देवास से इंदौर तक का मार्ग पहले ही सिक्स लेन है. ऐसे में भोपाल से देवास और उज्जैन से इंदौर रोड सिक्स लेन होने पर इन तीनों शहरों के बीच वाहन बिना दिक्कत सरपट दौड़ सकेंगे. इससे वाहन चालकों के समय के साथ ही ईंधन की बचत भी हो सकेगी.

ज़रूर पढ़ें