MP News: प्रदेश के दूसरे रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का CM मोहन यादव ने किया शुभारंभ, कई देशों के प्रतिनिधि हुए शामिल

MP News: इस इनवेस्ट मीट में देश और विदेश के निवेशक पहुंच चुके है. इस इन्वेस्टर मीट के माध्यम से डिफेंस, एग्रो इंडस्ट्री और पर्यटन के क्षेत्र में बड़ा निवेश आने की संभावनाएं हैं.
The Regional Industry Conclave was inaugurated by CM Mohan Yadav.

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का उद्धघाटन सीएम मोहन यादव ने किया.

MP News: जबलपुर के सुभाषचंद्र बोस कल्चरल एंड इन्फाॅमेर्शन सेंटर में 20 जुलाई यानी आज रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव सुबह 10 बजे से शुरू हो गया. इसका शुभारंभ सीएम मोहन यादव ने किया. इस दौरान उद्योग मंत्री चैतन्य काश्यप सहित बड़े नेता मौजूद रहें. इस दौरान सीएम लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा डिफेंस कॉरिडोर (जबलपुर, कटनी और इटारसी) एमपी में है.

बता दें कि इन्वेस्टर्स मीट में देश और विदेश के निवेशक पहुंच चुके है. इस इन्वेस्टर मीट के माध्यम से डिफेंस, एग्रो इंडस्ट्री और पर्यटन के क्षेत्र में बड़ा निवेश आने की संभावनाएं हैं. संभावनाओं को देखते हुए ताइवान के प्रतिनिधि भी सेमी कंडक्टर को लेकर उपस्थित हुए है. रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के लिए अभी तक साढ़े तीन हजार से अधिक निवेशकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है. संभावना जताई जा रही है कि कम से कम ढाई से तीन हजार निवेशक इन्वेस्टर्स मीट में शामिल होने के लिए जबलपुर पहुंच चुके है. 10 घंटे तक चलने वाले इन्वेस्टर्स मीट को पांच सेशन में बांटा गया है. सीएम मोहन यादव कार्यक्रम के दौरान हर निवेशक से वन टू वन चर्चा भी कर रहे हैं.

निवेशकों को आर्कषित करने की रहेगी कोशिश

कॉन्क्लेव में जबलपुर समेत समूचे महाकौशल अंचल में माइनिंग, मिनरल, डिफेंस, एग्रो प्रोसेसिंग व पर्यटन जैसे की सेक्टर पर फोकस रहेगा. हालांकि कार्यक्रम शुरू होने के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि किस सेक्टर में निवेशक कितनी रुचि ले रहे हैं और कितना निवेश इन विभिन्न सेक्टरों में जबलपुर से लेकर महाकोशल और प्रदेश में कितना निवेश आ रहा है. रीजनल कॉन्क्लेव के दौरान जबलपुर की प्राइम लोकेशन जैसे कि भेड़ाघाट, तिलवारा घाट, बरगी, कुंडम और आसपास की खूबियों पर दमदार प्रेजेंटेशन भी दिया जाएगा, जिससे की देश और विदेश के निवेशकों को इस ओर आकर्षित किया जा सके.

ये भी पढे़ं: IIT Campus Indore के पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय को बम से उड़ाने की धमकी, ISI के नाम से दी गई धमकी

राज्य को मिलेगी आर्थिक मजबूती

दरअसल, मुख्यमंत्री मोहन यादव की मंशा है कि जबलपुर व महाकौशल में भी निवेश की संभावना खुले, क्योंकि पहले इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव ज्यादा करके भोपाल, इंदौर में ही आयोजित होते रहे हैं. हर रीजन की अपनी प्रमुखताएं होती है उनके अपने आगे बढ़ाने वाले सेक्टर होते हैं और इन्हीं सेक्टर में निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से अब रीजनल स्तर पर इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है. क्योंकि किसी भी क्षेत्र में अगर निवेश आता है तो वह मध्यप्रदेश के खाते में ही आएगा और राज्य को इससे आर्थिक मजबूती मिलेगी.

रीजनल इंडस्ट्री कांटेक्ट में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव समेत कैबिनेट मंत्री पहलाद पटेल कैबिनेट मंत्री राकेश सिंह उद्योग मंत्री चैतन्य काश्यप कैबिनेट मंत्री संपत्तियां उईके भाजपा विधायक संजय पाठक समित शामिल है.

ज़रूर पढ़ें