MP News: जबलपुर STF को मिली बड़ी कामयाबी, फर्जी रजिस्ट्री लगाकर बैंक से लाखों रुपए का लोन लेने वाले गिरोह के 9 लोगों को पकड़ा, फर्जी दस्तावेज भी बरामद

MP News: असली रजिस्ट्री फोटोशॉप के जरिए फर्जी रजिस्ट्री में बदली जाती थी, इसके बाद उप पंजीयन की फर्जी सील लगाई जाती थी. जिसके बाद सभी आरोपी मिलकर बैंकों में फर्जी रजिस्ट्री को गिरवी रख लोन लेते थे.
Jabalpur STF has achieved great success. 9 people of the gang who took loan of lakhs of rupees from the bank by registering fake registry have been caught.

जबलपुर STF कोबड़ी कामयाबी मिली है. फर्जी रजिस्ट्री लगाकर बैंक से लाखों रुपए का लोन लेने वाले गिरोह के 9 लोगों को पकड़ा है.

MP News: जबलपुर एसटीएफ के मुताबिक बैंकों से फर्जी रजिस्ट्री लगाकर लोन लेने की शिकायत लगातार आ रही थी. सुमित काले नाम के एक शख्स ने एसटीएफ को शिकायत की थी. कि उसकी जमीन की फर्जी रजिस्ट्री तैयार कर बैंक में मिलीभगत करके लाखों रुपए का लोन लिया गया है. इसी शिकायत को आधार बनाते हुए एसटीएफ की टीम ने हिंदूजा हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में संपर्क किया वहां से रजिस्ट्री जप्त की गई. इस रजिस्ट्री की जांच कलेक्ट्रेट कार्यालय में कराई गई. जहां से इसकी पुष्टि हुई कि हिंदूजा हाउसिंग फाइनेंस कंपनी द्वारा जिस रजिस्ट्री के आधार पर लोन दिया जा रहा है. वह असल में सुमित काले के नाम पर है लेकिन बैंक में गिरवी रखने के लिए फर्जी रजिस्ट्री तैयार की गई है. इस मामले की जांच पड़ताल में विकास तिवारी नाम का एक आरोपी पकड़ा गया. तो इस पूरे गिरोह का भंडाफोड़ हुआ.

फोटोशॉप के जरिए करते थे फ्रॉड

आरोपी विकास तिवारी लोगों को होम लोन दिलाने का काम करता था विकास के साथ मिलकर संदीप चौबे, अनीश और अनवर द्वारा लोगों से ली गई असली रजिस्ट्री फोटोशॉप के जरिए फर्जी रजिस्ट्री में बदली जाती थी, इसके बाद उप पंजीयन की फर्जी सील लगाई जाती थी. जिसके बाद सभी आरोपी मिलकर बैंकों में फर्जी रजिस्ट्री को गिरवी रख लोन लेते थे. इस पूरे फर्जीवाड़े में एक्सिस बैंक का पूर्व मैनेजर अनुभव दुबे भी शामिल था. अनुभव आरोपियों से मिली भगत कर अपने बैंक में लोगों के नाम के फर्जी अकाउंट खुलवाता और इसी अकाउंट में फर्जी रजिस्ट्री पर दिए गए लोन की रकम आती थी इस पूरे गिरोह ने मिलकर एक ऐसा तंत्र बना लिया था. जिसमें असली रजिस्ट्री को फर्जी रजिस्ट्री में बदलकर,फर्जी आधार कार्ड पैन कार्ड लगाकर बैंकों में होम लोन के लिए अप्लाई किया जाता और फिर लोन की रकम निकाल ली जाती थी.

ये भी पढ़ें: भिंड में वोट पलटने से दो जवान लापता, रस्सियों का जाल बनाकर तलाश में जुटे 100 जवान, लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

9 आरोपी STF की पकड़ में

एसटीएफ की टीम ने 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है जिनके पास 10 फर्जी रजिस्ट्री, 4 नग पैन कार्ड आधार कार्ड, एक्सिस बैंक की रकम की दस्तावेज, आरोपियों के मोबाइल,रजिस्ट्री बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक मशीन जप्त की है एसटीएफ का कहना है कि गिरोह में अन्य सदस्य भी शामिल हो सकते हैं कुल 22 लोगों का गिरोह होने की संभावना है जिन्होंने 40 से 50 लोगों के नाम पर फर्जी रजिस्ट्री के आधार पर लोन लिया है फिलहाल बैंकों से ली गई रकम तकरीबन 4 से 5 करोड रुपए आंकी जा रही है जो आगे जाकर बढ़ भी सकती है फिलहाल इस पूरे मामले में जांच जारी रहेगी.

ज़रूर पढ़ें