Jabalpur के विक्टोरिया जिला अस्पताल की बड़ी उपलब्धि, National Quality Assurance Standard Certification में हासिल किया देश में पहला स्थान

MP News: नेशनल क्वालिटी इंश्योरेंस स्टैंडर्ड की मापदंडों पर खरा उतरने से विक्टोरिया अस्पताल को अब हर साल 27 लाख 50 हजार रुपए अतिरिक्त अनुदान मिलेगा.
Victoria District Hospital has secured first position in the country in National Quality Insurance Standard certification.

शनल क्वालिटी इंश्योरेंस स्टैंडर्ड प्रमाणीकरण में विक्टोरिया जिला अस्पताल ने देश में पहला स्थान हासिल किया है.

MP News: भले ही लचर स्वस्थ व्यवस्थाओं को लेकर सरकारी अस्पताल हमेशा कटघरे में रहते हैं. लेकिन जबलपुर के जिला अस्पताल विक्टोरिया ने बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए पूरे देश में अपना नाम रोशन कर दिया है. नेशनल क्वालिटी इंश्योरेंस स्टैंडर्ड प्रमाणीकरण में विक्टोरिया जिला अस्पताल ने देश में पहला स्थान हासिल किया है. इसके लिए जबलपुर के जिला अस्पताल के स्वास्थ्य अधिकारियों को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित भी किया गया.

कई मानकों के पूरा होने के बाद जारी होता है रिजल्ट

दरअसल नेशनल क्वालिटी इंश्योरेंस स्टैंडर्ड के लिए प्रदेश के सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण किया जाता है इसके लिए बाकायदा एक टीम सरकारी अस्पतालों की व्यवस्थाओं के निरीक्षण के लिए पहुंचती है. इस निरीक्षण में सरकारी अस्पताल में मरीजों की संख्या, उनकी देखभाल की व्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधाओं की जांच, मरीजों के प्रति कर्मचारी का व्यवहार और साफ सफाई पर नम्बर दिए जाते हैं. जबलपुर के विक्टोरिया अस्पताल को जिला अस्पताल वर्ग में सर्वाधिक 96% अंक हासिल हुए हैं. निरीक्षण करने पहुंची टीम ने विक्टोरिया अस्पताल में मरीजों की संख्या में वृद्धि,उनकी उचित देखभाल, जांच सुविधाओं में विस्तार, मरीजों के प्रति कर्मचारी का व्यवहार और संक्रमण मुक्त परिषद की दिशा में किए गए कार्यों को संतोषजनक पाया था. जिसकी वजह से जबलपुर के जिला अस्पताल को पूरे देश में अव्वल स्थान मिला है.

ये भी पढ़ें: परिवहन क्षेत्र में CM मोहन यादव का बड़ा फैसला, शिकायतों पर होगी सख्त कार्रवाई, बंद होंगे चेक पोस्ट

हर साल 27 लाख 50 हजार रुपए का मिलेगा अतिरिक्त अनुदान

जिला अस्पताल विक्टोरिया की इस उपलब्धि से न केवल पूरे देश में जिला अस्पताल का नाम रोशन हुआ है बल्कि इससे अस्पताल को आर्थिक फायदा भी होगा. क्योंकि नेशनल क्वालिटी इंश्योरेंस स्टैंडर्ड की मापदंडों पर खरा उतरने से विक्टोरिया अस्पताल को अब हर साल 27 लाख 50 हजार रुपए अतिरिक्त अनुदान मिलेगा. यह राशि 3 वर्षों तक जिला अस्पताल को मिलती रहेगी. जिसका उपयोग अस्पताल प्रबंधन रोगी कल्याण के लिए खर्च कर सकेगा.

बता दें कि, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम में नेशनल क्वालिटी इंश्योरेंस स्टैंडर्ड में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर जिला अस्पताल जबलपुर को पुरस्कार दिया गया. यह पुरस्कार जिला अस्पताल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर संजय मिश्रा और विक्टोरिया अस्पताल के सिविल सर्जन डॉक्टर मनीष मिश्रा ने ग्रहण किया है. विक्टोरिया अस्पताल कि इस उपलब्धि से कर्मचारियों में तो उत्साह बढ़ेगा ही साथ ही मरीजों की स्वास्थ्य सुविधाओं में भी इजाफा होगा.

ज़रूर पढ़ें