MP News: जीतू पटवारी ने राज्य सरकार के 10 महीने पूरे होने पर पूछे 10 सवाल, निशाना साधते हुए कहा- ये कांग्रेस के नहीं प्रदेश की जनता के सवाल

MP News: जीतू पटवारी ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा यह सवाल न केवल हमारी पार्टी बल्कि प्रदेश की जनता के मन में भी उठ रहे हैं. इन सवालों का उत्तर देना आपकी जवाबदेही है क्योंकि यह सवाल आपके 10 महीनों के शासनकाल का असल मूल्यांकन करेंगे
Jitu Patwari asked 10 questions on completion of 10 months of MP government

एमपी सरकार के 10 महीने पूरे होने पर जीतू पटवारी ने पूछे 10 सवाल

MP News: प्रदेश सरकार के 10 महीने पूरा होने पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस कॉन्फ्रेंस में जीतू पटवारी ने राज्य सरकार से 10 सवाल पूछे हैं. इन 10 सवालों सरकार से जवाब मांगा है. सरकार से पूछे गए 10 सवाल ये हैं-

पहला सवाल:  लाड़ली बहना योजना; आपने अपने घोषणा पत्र में लाड़ली बहनों को तीन हजार रुपये मासिक देने और 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का वादा किया था. लेकिन, आज तक इन वादों को पूरा क्यों नहीं किया गया? प्रदेश की बहनें यह जानना चाहती हैं कि उनके हित में की गई घोषणाएं कब धरातल पर उतरेंगी?

दूसरा सवाल: किसानों के प्रति वादे; आपकी सरकार ने किसानों से वादा किया था कि गेहूं को 2700 रुपये और धान को 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा. परंतु आज किसान अपनी फसल के उचित मूल्य के लिए दर-दर भटक रहे हैं. साथ ही, खाद की भारी कमी के कारण किसानों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य और खाद की आपूर्ति कब सुनिश्चित की जाएगी?

तीसरा सवाल: रोजगार और नशे की समस्या; आपकी सरकार ने प्रत्येक घर में रोजगार देने का वादा किया था. लेकिन इसके उलट, प्रदेश में नशे का कारोबार बढ़ता जा रहा है. यह समस्या इतनी विकराल हो गई है कि आपके मंत्रियों और विधायकों ने भी इसे स्वीकार किया है. कृपया बताइए, प्रदेश में फैल रहे नशे के कारोबार को रोकने के लिए आपकी सरकार क्या कदम उठा रही है?

चौथा सवाल: आदिवासी और दलित समुदाय के अधिकार; आदिवासी और दलित समुदाय की बैकलॉग भर्तियां अभी तक लंबित हैं. इनके बच्चों की छात्रवृत्ति भी अब तक जारी नहीं हुई है. इन समुदायों के अधिकारों को कब सुनिश्चित किया जाएगा और उन्हें उनका हक कब मिलेगा?

ये भी पढ़ें: लव-जिहाद में HC का बड़ा फैसला, कोर्ट ने युवती को 15 दिनों के लिए नारी निकेतन भेजा, किसी को मिलने की इजाजत नहीं

पांचवां सवाल: बेटियों की सुरक्षा; प्रदेश में बेटियों के साथ दुष्कर्म की घटनाओं में चिंताजनक वृद्धि हो रही है और इस कारण मध्य प्रदेश को ‘रेप कैपिटल’ कहा जाने लगा है. कांग्रेस पार्टी ने इस विषय पर ‘बेटी बचाओ’ अभियान के तहत आपको ज्ञापन भी सौंपा था. कृपया बताएं, प्रदेश में बेटियों की सुरक्षा के लिए आपकी सरकार ने अब तक क्या ठोस कदम उठाए हैं?

छठवां सवाल: पंचायत सदस्यों के अधिकार; पंचायत सदस्यों के अधिकारों को सीमित करना एक लोकतांत्रिक व्यवस्था पर गंभीर प्रहार है. पंचायत सदस्यों के अधिकारों को कब बहाल किया जाएगा, ताकि स्थानीय शासन सही तरीके से कार्य कर सके?

सातवां सवाल: अतिथि शिक्षकों का नियमितीकरण; आपकी सरकार ने चुनाव से पहले अतिथि शिक्षकों को नियमित करने का वादा किया था. परंतु आज वे सड़कों पर आंदोलन कर रहे हैं. उनकी नियमितीकरण प्रक्रिया कब शुरू होगी?

आठवां सवाल: युवाओं की स्थिति; प्रदेश में बेरोजगारी की स्थिति गंभीर होती जा रही है. आपने ‘कमाओ योजना’ बंद कर दी, जिससे लाखों युवाओं के भविष्य पर प्रश्नचिह्न लग गया है। युवाओं को रोजगार देने के लिए आपकी सरकार की योजना क्या है?

नौवां सवाल: पूर्ववर्ती योजनाओं का बंद होना; आपकी सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई. 33 महत्वपूर्ण योजनाओं को बंद कर दिया है, जो प्रदेश के विकास में सहायक थीं. कृपया बताएं, इन योजनाओं को क्यों बंद किया गया और क्या इन्हें फिर से शुरू करने की कोई योजना है?

दसवां सवाल: आदिवासी और दलितों पर अत्याचार; प्रदेश में आदिवासी और दलितों पर अत्याचार की घटनाएँ लगातार बढ़ रही हैं. आपकी सरकार इन समुदायों की सुरक्षा और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए क्या ठोस कदम उठा रही है?

जीतू पटवारी ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा यह सवाल न केवल हमारी पार्टी बल्कि प्रदेश की जनता के मन में भी उठ रहे हैं. इन सवालों का उत्तर देना आपकी जवाबदेही है क्योंकि यह सवाल आपके 10 महीनों के शासनकाल का असल मूल्यांकन करेंगे. हमें आशा है कि आप इन मुद्दों पर गंभीरता से विचार करेंगे और शीघ्र ही संतोषजनक उत्तर देंगे.

 

ज़रूर पढ़ें