MP News: Jabalpur के कटंगी की पहाड़ी में मवेशियों के अवशेष मिलने के मामले ने पकड़ा तूल, हिंदूवादी संगठनों ने प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोला

MP News: जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के इन बिंदुओं को देखने के बाद हिंदूवादी संगठन नाराज हो गए और कटंगी क्षेत्र में बंद का ऐलान कर दिया
Angry people protesting on the road after the remains were found in Mohla village of Katangi and Collector talking to the people.

कटंगी के मोहला गांव में अवशेष मिलने से सड़क पर प्रदर्शन करते नाराज लाेग और लोगों से बात करते हुए कलेक्टर

MP News: जबलपुर के ग्रामीण क्षेत्र कटंगी की पहाड़ी में मवेशियों के अवशेष मिलने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है कटंगी क्षेत्र के हिंदूवादी संगठनों ने प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और कटंगी बंद का ऐलान कर दिया सैकड़ो की संख्या में हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं ने रैली निकाली और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

बजरंग दल के कार्यकर्ता पहुंचे थे पहाड़ी पर

दरअसल, 26 जून को कटंगी क्षेत्र की तुल्ला बाबा पहाड़ी पर कुछ चरवाहों ने मवेशियों की हड्डियां देखी. जिसकी सूचना उन्होंने स्थानीय लोगों को दी इसके बाद बड़ी संख्या में बजरंग दल और हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ता पहाड़ी पर पहुंचे और पूरी पहाड़ी को छाना. इस दौरान कार्यकर्ताओं को बड़ी संख्या में मवेशियों के हड्डियां बरामद हुई. जिसमें गाय भैंस की हड्डियां भी शामिल थी अंदाजा लगाया गया कि तकरीबन 50 से 60 मवेशियों की हड्डियां पहाड़ी पर बिखरी हुई है इतनी बड़ी संख्या में मवेशियों की हड्डियां मिलने का मामला गर्मा गया. तत्काल इसकी सूचना जिला प्रशासन और पुलिस को दी गई मौके पर पहुंची पुलिस और जिला प्रशासन की टीम ने मवेशियों की हड्डियों को जब्त कर लिया. पीएम रिपोर्ट के लिए भेजा.

वेटरनरी डॉक्टर की रिपोर्ट के बाद प्रशासन ने मवेशियों के अवशेष मिलने पर एक रिपोर्ट जारी की जिसमें कहा गया कि प्राप्त अवशेष अनुसार मृत जानवरों की कुल संख्या 57 है अवशेष डेढ़-दो माह से लेकर सवा दो वर्ष तक पुराने हैं. प्राप्त अवशेष में अधिकतम पाँच ही गौवंश के हैं. तीन पसली अवशेष को देखकर यह प्रतीत होता है कि उन्हें धारदार हथियार से काटा गया है. परन्तु यह स्पष्ट नहीं होता है कि उक्त पसली गौवंश की हैं. 57 पशु स्कल के संबंध में प्रथम दृष्टया यह प्रतीत नहीं होता है कि उन्हें मारा गया है. यह साक्ष्य नहीं मिले हैं कि मौक़ा स्थल पर जानवरों को अवैध ढंग से काटा जाता रहा है. यह साक्ष्य भी नहीं मिले हैं कि वहाँ मृत जानवरों को लाकर फेंका जाता रहा है. दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में पालतू एवं जंगली जानवर विचरण करते हैं. दुर्घटना या सामान्य मृत्यु होने पर शव वहीं पड़े रहते हैं, जो कालान्तर में अवशेष में परिवर्तित हो जाते हैं. प्रकरण में पुलिस द्वारा अनुसंधान किया जा रहा है. विस्तृत छानबीन और साक्ष्य के आधार पर विधि अनुसार कार्रवाई की जायेगी.

ये भी पढ़ें: प्रदेश में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, 14 IAS अधिकारियों के तबादले, देखिए पूरी लिस्ट

रिर्पोट सामने आने के बाद हिंदूवादी संगठन में नाराजगी

जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के इन बिंदुओं को देखने के बाद हिंदूवादी संगठन नाराज हो गए और कटंगी क्षेत्र में बंद का ऐलान कर दिया.बड़ी तादात में हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं ने जिला प्रशासन के खिलाफ रैली निकाली और जमकर नारेबाजी की. हिंदूवादी संगठनों का कहना है कि जिला प्रशासन ने जो रिपोर्ट तैयार की है वह पूरी तरह से गलत है. क्योंकि इस क्षेत्र में लगातार गौ तस्करी और गौ वंश की हत्या के मामले सामने आते रहे हैं ऐसे में 50 से ज्यादा जानवरों की हड्डियां मिलने से साफ जाहिर है कि इस क्षेत्र में गाय और भैंसों की हत्याएं की जा रही हैं लेकिन प्रशासन इस मामले को गंभीरता से नहीं ले रहा है.

हालांकि हिंदूवादी संगठनों के प्रदर्शन के बाद मौके पर जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना और पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह भी पहुंचे और नए सिरे से जांच करने की बात कही जिसके बाद हिंदूवादी संगठनों का आंदोलन खत्म हुआ.

ज़रूर पढ़ें