MP News: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में 3 सीटों के लिए प्रत्याशियों का किया ऐलान, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ये प्रत्याशी देगा चुनौती

Loksabha Chunav 2024: गुना लोकसभा सीट से ऐसा माना जा रहा था कि कांग्रेस पार्टी किसी दिग्गज चेहरे को सिंधिया के सामने खड़ा कर सकती है लेकिन बाद में यादवेंद्र सिंह यादव को अपना प्रत्याशी बनाया गया.
Chhattisgarh News

कांग्रेस पार्टी फाइल फोटो

भोपाल: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने काफी सोच विचार करने के बाद मध्य प्रदेश में अपनी शेष 6 सीटों में से 3 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया.  गुना में, कांग्रेस ने यादवेंद्र सिंह यादव को प्रत्याशी बनाया है. वह विदिशा में पूर्व सांसद प्रतापभानु शर्मा को प्रत्याशी बनाया है, जो कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा से पांच बार के सांसद रह चुके है. वहीं दमोह से तरवर सिंह लोधी को प्रत्याशी बनाया गया है.

कांग्रेस ने प्रदेश की 29 सीटों में से 25 के प्रत्याशी घोषित कर चुकी हैं, जबकि एक सीट खजुराहो समझौते के तहत समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ी गई है.

ये भी पढ़े: लोकसभा चुनाव में BJP का नया प्लान, एमपी में कांग्रेस को हो सकता है बड़ा नुकसान, हर जिले में बनाई गई कमेटी

गुना में यादवेंद्र सिंह यादव के नाम पर सहमति

शुरूआत में, गुना से पूर्व केंद्रीय मंत्री अरूण यादव का नाम भी चर्चा में था. लेकिन बाद में, कांग्रेस ने यादवेंद्र सिंह यादव को चुना है. गुना में यादव वोटर निर्णायक भूमिका में हैं, और बीजेपी से केपी यादव का टिकट काटे जाने के बाद सहानुभूति वाली टिकट देकर कांग्रेस यादव प्रत्याशी पर हाथ आजमा रही है.

दमोह में तरवर सिंह लोधी पर भरोसा

दमोह सीट पर तरवर सिंह लोधी को कांग्रेस का प्रत्याशी बनाया गया है. यहां लोधी वोटर निर्णायक भूमिका में हैं, और बीजेपी ने राहुल लोधी को प्रत्याशी बनाया है, जो कि तरवर सिंह लोधी के रिश्तेदार हैं. यह इस सीट पर अब रिश्तेदार ही आमने सामने होंगे. तरवर सिंह लोधी 2018 विधानसभा चुनाव में बंडा सीट से विधायक रह चुके हैं, और उन्हें 2023 के चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन यहां सबसे बड़ी बात यह है कि कि तरवर सिंह लोधी पर उनके विधायक के कार्यकाल के दौरान किसी भी घोटाले का आरोप नहीं लगा है, जबकि पूर्व विधायक राहुल लोधी और प्रदुम्न लोधी पर भ्रष्टाचार समेत कई गंभीर आरोप लग चुके हैं.

 

 

 

ज़रूर पढ़ें