MP News: सिवनी में राहुल गांधी ने आदिवासियों से किया वादा, बोले- 50 प्रतिशत से ज्यादा संख्या वाले आदिवासी जगहों पर लागू होगी 6वीं अनुसूची

Lok Sabha Election2024: पेपर लीक मामले पर राहुल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने के बाद हम सब बंद कर देगें इसके साथ ही किसानों को फसलों का सही दाम हम देंगे और कर्ज भी माफ होगा.
congress leader Rahul Gandhi

जनसभा को संबोधित करते हुुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फोटो- @INCMP)

Rahul Gandhi on mp: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के सिवनी में चुनावी जनसभा को संबोधित किया. अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी को जमकर घेरा. राहुल गांधी ने आदिवासी और वनवासी बात का भी जिक्र किया.  राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस के लोग अपने आप को आदिवासी कहते है. लेकिन RSS के लोग और बीजेपी के लोग, प्रधानमंत्री, अमित शाह आपने आप को वनवासी कहते है.

बीजेपी के लोग आदिवासी की जमीन बेचने का आरोप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि दो हिंदुस्तान बन रहे हैं एक अरबपतियों का और दूसरी गरीबों का बीजेपी के लोग आदिवासी की जमीन अदाणी को देते हैं. इसकेल साथ ही उन्होनें कहा कि ”आदिवासी का मतलब जमीन, जल, जंगल, देश के धन पर पहला हक आपका है…लेकिन जब हम वनवासी कहते हैं उसमें छुपा है कि वनवासियों को न जमीन, न जल, न जंगल पर अधिकार मिलना चाहिए…ये विचारधारा की लड़ाई है… देश में आपकी जगह कहां होनी चाहिए, ये उसकी लड़ाई है.”

ये भी पढ़े: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने किया दावा, प्रदेश में लक्ष्य से तीन गुना सदस्यों ने ग्रहण की BJP की सदस्यता

आदिवासी पेशाब कांड को किया याद

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पेशाब कांड को याद करते हुए कहा कि ”बीजेपी के लोग आदिवासी का अपमान करते है. मध्यप्रदेश में एक भाजपा नेता ने आदिवासी के सिर पर पेशाब किया और यही इनकी विचारधारा है. आदिवासी शब्द का मतलब, वो लोग जो इस देश के इस जमीन के पहले मालिक थे..वहीं वनवासी शब्द, सबसे पहले आपका जो इतिहास है, आपकी भाषाएं हैं, आपके जीने का जो तरीका है, उसको ये शब्द मिटाने की कोशिश करता है.”

नौकरी और पेपर लीक का मुद्दा भी उठाया

जनसभा के संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने युवा और बेरोजगारी और पेपर लीक का मुद्दा भी उठाया. उन्होनें कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने के बाद हम 30 लाख नौकरी देगें. एससी, एसटी, ओबीसी को मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि दुगनी की जाएगी साथ ही साथ पब्लिक सर्विस यूनिट्स में कॉन्ट्रैक्ट के जगह परमानेंट जॉब दी जाएगी. वहीं पेपर लीक मामले पर राहुल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने के बाद हम सब बंद कर देगें इसके साथ ही किसानों को फसलों का सही दाम हम देंगे और कर्ज भी माफ होगा. इसके अलावा 50 प्रतिशत से ज्यादा संख्या वाले आदिवासी जगहों पर 6वीं अनुसूची लागू की जाएगी जिसके तहत वहां लोगों का खुद की स्थानीय सरकार होगी. साथ ही कहा कि दिल्ली में सरकार बनने पर ” मैं आपका सिपाही रहूंगा, आप जो चाहोगे वो काम करूंगा.

 

 

 

 

 

 

ज़रूर पढ़ें