MP Cabinet Meeting: दिसंबर तक 1 लाख सरकारी नौकरी, दीवाली से पहले कर्मचारियों को मिलेगी वेतन, मोहन कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला

MP News: रोजगार सृजन के लिए 11 विभाग काम कर रहे हैं. अगले 4 साल के लिए कार्य योजना बनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. कितने रोजगार के अवसर तैयार किया जा सकते हैं इस पर रूपरेखा बनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. इस साल दिसंबर के महीने तक 1 लाख रोजगार सरकारी नौकरी में दी जाएगी
Bhopal: Deputy CM Rajendra Shukla informed the decisions of the cabinet meeting

भोपाल: डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने कैबिनेट बैठक के निर्णय बताए

MP News: राजधानी भोपाल के वल्लभ भवन में सीएम डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक हुई. इस बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए. इन निर्णयों की जानकारी डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल दी. मीडिया को जानकारी देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा, रीवा में एयरपोर्ट के शुभारंभ को लेकर कैबिनेट में मुख्यमंत्री और सभी मंत्रियों ने प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया है. 46 साल के बाद विंध्य के इलाके में एयरपोर्ट की सौगात मिली है. इससे नेशनल पार्क, सीमेंट हब, पावर हब के लिए एयर कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी.

दिसंबर तक 1 लाख सरकारी नौकरी

रोजगार सृजन के लिए 11 विभाग काम कर रहे हैं. अगले 4 साल के लिए कार्य योजना बनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. कितने रोजगार के अवसर तैयार किया जा सकते हैं इस पर रूपरेखा बनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. इस साल दिसंबर के महीने तक 1 लाख रोजगार सरकारी नौकरी में दी जाएगी. बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार का पहल है. उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने माना कि विभागों में मैन पावर की कमी काम में देरी की वजह बनती है. 7900 से अधिक सरकारी पदों पर भर्ती के लिए स्वीकृति दी गई है. स्वास्थ्य विभाग में सामुदायिक केंद्र अस्पतालों में भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी. मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल और राज्य प्रशासनिक सेवा के जरिए भर्ती की जाएगी.

‘प्रशासनिक पुनर्गठन आयोग का काम प्रगति पर’

मध्य प्रदेश में प्रशासनिक इकाई पुनर्गठन आयोग की कार्रवाई शुरू हो चुकी है. अब सदस्यों के दौरे नवंबर में शुरू होंगे तहसील विकासखंड जिला स्तर पर सुझाव लिए जाएंगे. बदलाव के लिए 4 से 5 महीने का समय तय किया गया है फीडबैक के आधार पर आयोग अपना फैसला करेगा.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार में बढ़ा शिवराज का कद, PM ने दी नई और जारी योजनाओं की समीक्षा की जिम्मेदारी

 हवाई चप्पल वाला भी करेगा हवाई सफर- डिप्टी सीएम

रीवा में कल यानी 23 अक्टूबर को रीजनल इन्वेस्टर समिट हो रही है. खनिज फूड पार्क सहित और विषयों को लेकर कल चर्चा होगी. फार्मास्यूटिकल के विषय पर भी मुख्यमंत्री चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री की सोच रही है कि हवाई चप्पल वाला भी हवाई सफर करें. ‘उड़ान’ स्कीम के तहत इस योजना को शुरू किया गया है रीवा से भोपाल का हवाई किराया 999 रुपये रखा गया है. ट्रेन का किराया 1600 से 2000 है लेकिन हवाई सफर 999 में लोगों को कराया जाएगा.

रीजनल इन्वेस्टर समिट की अच्छी तैयारी है मुख्यमंत्री वहां मौजूद रहेंगे. 4000 उद्योगों ने वाहन रजिस्ट्रेशन कर लिया है. रिलायंस हिंडालको पतंजलि जैसे कंपनियों के आ रहे हैं

सोयाबीन का उपार्जन 25 अक्टूबर से होगा

सोयाबीन का उपार्जन 25 अक्टूबर से होगा. 3 लाख, 44 हजार किसानों ने रजिस्ट्रेशन कर लिया है. एमएसपी(MSP) के दर के हिसाब से सरकार खरीदी करेगी. किसानों में काफी ज्यादा उत्साह है.

सिंहस्थ के लिए बनेंगे स्थायी निर्माण

उज्जैन में सिंहस्थ को लेकर सरकार ने फैसला किया है कि अखाड़े और साधु संतों के लिए प्लाटिंग करके आश्रम बनाए जाएंगे. 5 बीघा प्रति अखाड़ा को दिया जाएगा. आवासीय और कमर्शियल काम प्रतिबंध रहेगा सिर्फ धार्मिक के लिए जमीन में काम होगा.

अन्य निर्णय जो कैबिनेट बैठक में लिए गए

1. इंडियन रोड कांग्रेस की कार्यक्रम को लेकर कहा की 2 हजार 300 करोड़ की सड़कों की स्वीकृति दी गई है. 27 सड़कों की लागत 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है उनको को भी शामिल किया गया. 11 औद्योगिक घरानों ने 19 हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा है.

2. दीवाली से पहले 28 अक्टूबर को मध्य प्रदेश के सभी कर्मचारियों को वेतन दिया जाएगा.

3. हथियार पूजा के बाद गोवर्धन पूजा में भी जिला प्रभारी मंत्री होंगे. शामिल कैबिनेट में मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश. गौशाला में जाएंगे मंत्री

4. 12 हजार 600 मिनी आंगनबाड़ियों में सहायिका का पद , 476 पर्यवेक्षक भी सैंक्शन किए गए हैं. 213 करोड़ रुपये सालाना खर्च आएगा. केंद्र से 34 करोड़ रुपये का भी अनुदान राज्य सरकार को मिलेगा.

5. कैबिनेट बैठक में ‘स्कीम फॉर पॉस्को’ के लिए सरकार ने एक और लिया बड़ा फैसला लिया है.पीड़िता को हर जिले में 10 लाख रुपये सहायता के लिए दिए जाएंगे.

6. विश्वविद्यालय के कर्मचारियों के रिटायर होने के बाद सातवां वेतनमान उन्हें दिया जाएगा. साल 2016 से जो भी रिटायर हुए हैं उन्हें इसका लाभ मिलेगा.

ज़रूर पढ़ें