MP News: एमपी बोर्ड 12वीं में 75% नंबर लाने वाले मेधावी छात्रों के लिए जरूरी खबर, लैपटॉप के 25 हजार के लिए करना होगा नए बजट का इंतजार

Madhya Pradesh Board of Secondary Education: कुछ सालों पहले 85% से अधिक अंक लाने वाले इस योजना के दायरे में थे लेकिन बाद में सरकार ने बदलाव करते हुए 75% या इससे अधिक नंबर लेकर आने वाले छात्रों को भी शामिल किया है.
Students may have to wait for the new budget for the amount of Madhya Pradesh Free Laptop Scheme.

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की राशि के लिए अभी छा्त्रों को नए बजट का इंतजार करना पड़ सकता है.

12th Merit Student: मध्य प्रदेश में 12वीं की परीक्षा में 75 अंक से अधिक लेकर आने वाले मेधावी छात्रों को लैपटॉप के लिए फिलहाल इंतजार करना पड़ेगा. चुनावी आचार संहिता के चलते मेधावी बच्चों को लैपटॉप फिलहाल नहीं दिया जाएगा. 6 जून के बाद आचार संहिता समाप्त होने के बाद सरकार के नए वित्तीय बजट में प्रावधान होने के बाद ही लैपटॉप की राशि उन्हें मिलेगी. मध्य प्रदेश सरकार हर साल 12वीं में 75 अंक से अधिक लेकर आने वाले छात्रों को 25 हजार रुपए लैपटॉप के लिए देती है लेकिन पिछले एक माह से रिजल्ट घोषित होने के बाद भी उन्हें सरकार की तरफ से सौगात नहीं मिली है.

ये भी पढें: अक्षय बम की गिरफ्तारी की सूचना दो, 5100 रूपये का नगद इनाम पाओ, Congress ने शहर में जगह-जगह चिपकाए पोस्टर्स

शिवराज सरकार में हुई थी योजना की शुरुआत

बता दें कि, कुछ सालों पहले 85% से अधिक अंक लाने वाले इस योजना के दायरे में थे लेकिन बाद में सरकार ने बदलाव करते हुए 75% या इससे अधिक नंबर लेकर आने वाले छात्रों को भी शामिल किया है. इसकी शुरुआत तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी. स्कूल शिक्षा विभाग के मुताबिक 12वीं में 8 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे. जिनमें से 64% स्टूडेंट पास हुए. फर्स्ट डिवीजन में दो लाख 92 हजार से अधिक छात्र आए हैं. वहीं 90000 से अधिक ऐसे छात्र है. जिन्होंने 75% से अधिक नंबर लेकर परीक्षा पास की है. साल 2023 24 में 78 हजार छात्रों को प्रोत्साहन के तौर पर लैपटॉप की राशि सरकार ने दी थी. इधर, अधिकारियों का कहना है कि मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत राशि के लिए स्कूल शिक्षा विभाग फैसला करेगा. माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से विभाग को छात्रों की जानकारी भेजी जा चुकी है.

ज़रूर पढ़ें