MP News: PCC चीफ जीतू पटवारी का आरोप, बोले- ‘फर्जी मस्टर रोल बनाकर मजदूरों की राशि में की जा रही हेराफेरी’

MP News: पटवारी ने कहा कि मनरेगा के तहत 86 हजार करोड़ रुपए की जो राशि ग्रामीण श्रमिकों को रोजगार के लिए आवंटित की गई है.
jitu_patwari_

एमपी कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी (फाइल फोटो)

MP News: मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने केंद्र की रोजगार गांरटी योजना में मध्यप्रदेश में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. पटवारी ने कहा कि योजना में फर्जी मस्टर रोल बनाकर मजदूरों के नाम से आवंटित धनराशि का व्यापक पैमाने पर बंदरबाट किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत एक मामला टीकमगढ़ जनपद के ग्राम जुड़ावन का सामने आया है.

जहां सड़क निर्माण मशीनों से किया जा रहा है. यहां रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरों से काम नहीं करवा कर भाजपा के संरक्षण में दबंग लोगों द्वारा मशीनों से उक्त कार्य कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसे कई उदाहरण प्रदेश भर में सामने आये हैं, जहां योजना के तहत मजदूरों से काम न कराकर मशीनों से काम कराया जा रहा है. पटवारी ने कहा कि मनरेगा के तहत 86 हजार करोड़ रुपए की जो राशि ग्रामीण श्रमिकों को रोजगार के लिए आवंटित की गई है, भाजपा की मिलीभगत से दबंगों द्वारा उस राशि का बंदरबाट किया जा रहा है और सरकार मजदूरों के साथ हो रहे अन्याय और अत्याचार पर पर्दा डाल मूकदर्शक बनी हुई है. पटवारी ने इसका एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें मशीन से कार्य कराने को लेकर विवाद हो रहा है.

ये भी पढ़ें: वन मंत्री की समीक्षा बैठक में हुआ कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला, पुलिस के बराबर वन विभाग के कर्मचारियों को मिलेगा 13 महीने का वेतन

स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था ठप

इधर, जीतू पटवारी ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में व्याप्त अव्यवस्थाओं को लेकर सरकार को घेरा है. पटवारी ने कहा कि मध्यप्रदेश में हजारों स्कूल ऐसे हैं, जहां बारिश होने के कारण स्कूलों की छतें टपक रही हैं। स्कूलों में लबालब पानी भरा हुआ है और इस कारण प्रदेश भर में शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई है. इतना ही नहीं मप्र के हजारों स्कूलों के 90 प्रतिशत बच्चे ऐसे हैं जो स्कूल ही नहीं जा रहे हैं और जो बचे हुए 10 प्रतिशत बच्चे जैसे-तैसे स्कूल जा रहे हैं, उन्हें बैठक के लिए स्कूलों के कमरे तक नहीं हैं, वे शेड के नीचे बैठ कर पढ़ाई करने के लिए विवश हैं. स्कूलों का आलम यह है कि एक ही कमरे में पांच-पांच कक्षाएं संचालित हो रही हैं.

ज़रूर पढ़ें