MP News: देवास में मरघट और कब्रिस्तान को लेकर विवाद, हिंदुओं ने लगाए मकान बेचने के पोस्टर, जानें पूरा मामला

स्थानीय पार्षद शीतल गहलोत लोगों द्वारा पोस्टर लगाए जाने की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे और उन्होंने रहवासियों का समर्थन किया
dewas

देवास विवाद

MP News: शहर के स्टेशन रोड स्थित विवादित कब्रिस्तान-मरघट की भूमि पर जाने के लिए नया रास्ता बनाने का विरोध नए मोड़ पर आ गया है. शुक्रवार को प्रशासन ने गजरा गियर्स चौराहा से पुलिस लाइन की ओर जाने वाले रास्ते से नया रास्ता निकालने का प्रयास किया था. इसी दौरान हुए विरोध के बाद शनिवार को नाराज हिंदू परिवारों ने अपने घरों के सामने मकान बेचने के पोस्टर लगा दिए. यह सूचना आते ही बड़ी संख्या में हिंदू संगठन के लोगों सहित स्थानीय पार्षद भी मौके पर पहुंच गए. मौके पर स्थानीय महिला-पुरूषों ने हनुमान जी का चित्र रखकर पूजा की और धरने पर बैठ गए.
उल्लेखनीय है कि स्टेशन रोड स्थित विवादित जमीन के हक को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है. पूर्व में यहां एक जनाजा लाकर शव दफन करने आए लोगों को भी रोका गया था. इसके बाद विवादित स्थल के मुख्य द्वार पर प्रशासन ने ताला लगा दिया था. कुछ दिन पूर्व अंदर रह रहे एक परिवार का घर भी प्रशासन ने बुलडोजर से तोड़ दिया था. यह मामला शांत हुआ भी नहीं था और शुक्रवार को प्रशासन और पुलिस की मौजूदगी में मेजर रोड से नया रास्ता निकालने की बात सामने आ गई. उसी समय स्थानीय पार्षद शीतल गहलोत सहित आसपास के लोगों ने कार्रवाई का जमकर विरोध किया, जिसके बाद कार्रवाई रोक दी गई.

कलेक्टर ने लगाई धारा 144

शुक्रवार की घटना के बाद शनिवार सुबह संबंधित क्षेत्र में धारा 144 लगाने संबंधी आदेश सामने आ गया. आदेश में विवादित स्थान पर पूर्व में हुए घटनाक्रमों का हवाला देकर जारी करने संबंधी जानकारी दी. आदेश 23 फरवरी का थ, हालांकि यह सामने 24 फरवरी को आया. आदेश की जानकारी मिलते ही क्षेत्र के लोगों ने फिर से विरोध शुरू कर दिया और सुबह से ही धरने पर बैठ गए.
इसके बाद लोगों ने प्रशासन के खिलाफ नाराजगी जताते हुए घरों केे सामने पोस्टर लगा दिए. पोस्टर में लिखा था, ‘देवास प्रशासन की दादागिरी के कारण हम हिंदू अपने मकान बेच रहे हैं.’ इधर मामले की जानकारी मिलने के बाद सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है. उन्होंने कहा कि प्रशासन से मिलकर इस मामले में जल्द ही हल निकाल लिया जाएगा. किसी हिंदू को अपना घर बेचने की जरूरत क्यों पड़ी इसकी जांच की जाएगी. आवश्यकता पड़ने पर मुख्यमंत्री को मामले की जानकारी दी जाएगी.
पार्षद बोले- यहां कोई रास्ता नहीं
स्थानीय पार्षद शीतल गहलोत लोगों द्वारा पोस्टर लगाए जाने की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे और उन्होंने रहवासियों का समर्थन किया. गहलोत ने कहा कि यहां पर कोई रास्ता नहीं है. यहां से नया रास्ता बनाने पर आए दिन विवाद की स्थिति निर्मित हो सकती है. नवरात्रि के दौरान इस सड़क पर काफी भीड़ होती है. इसके अलावा पुलिस परेड मैदान और पुलिस लाइन होने के कारण वीआईपी आवागमन भी होता है. ऐसे में यहां से रास्ता देने पर सड़क जाम जैसी समस्याएं हो जाएंगी. घटनाक्रम को लेकर कलेक्टर ऋषभ गुप्ता ने कहा कि दोनों पक्षों से चर्चा कर शांति व्यवस्था बनाते हुए सकारात्मक हल निकाला जाएगा.

ज़रूर पढ़ें