MP News: यात्रियों की सुरक्षा के द्वारा रेलवे सुरक्षा बल के द्वारा चलाया जा रहा अभियान, किए गए कई सहायता कार्य

Indian Railways: पिछले कुछ दिनों में रेलवे के द्वारा यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई तरह के अभियान चलाए गए हैं जिसमें बालिका की सहायता प्रमुख हैं.
In West Central Railway, special attention is being paid to the safety of passengers by running different campaigns by the Railway Protection Force.

श्चिम मध्य रेलवे में रेल सुरक्षा बल के द्वारा अलग अलग अभियान चलाकर यात्रियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

Indian Railways: यात्रियों की सुरक्षा रेलवे का पहला कर्तव्य है और उसे निभाने के लिए पश्चिम मध्य रेलवे लगातार कई तरह के अभियान चला रहा है जिनकी सफलता से अब रेलवे अधिकारियों में भारी उत्साह है. पश्चिम मध्य रेलवे में रेल सुरक्षा बल के द्वारा अलग अलग अभियान चलाकर यात्रियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसी कड़ी में रेलवे सुरक्षा बल द्वारा यात्रियों और आम जनता की सुरक्षा सुनिश्चित हुई है. पिछले कुछ दिनों में रेलवे के द्वारा यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई तरह के अभियान चलाए गए हैं जिसमें बालिका की सहायता प्रमुख हैं.

रेल सुरक्षा बल की रानी कमलापति स्टेशन पर ड्यूटी के दौरान एक भटकी हुई बालिका मिली. बालिका द्वारा बताए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क कर उसकी माताजी को सूचित किया गया. बाद में बालिका की माताजी जीआरपी थाना रानी कमलापति पहुंची और बालिका को सुरक्षित सुपुर्द किया गया. इसी प्रकार प्लेटफार्म क्रमांक 01 पर एक रोता हुआ बालक मिला. आरक्षक अनिल कुमार ने बालक को पोस्ट पर लाकर पारिवारिक माहौल में पूछताछ की और उसे बाल निकेतन भवन नादरा बस स्टैंड भोपाल को सुपुर्द किया. निशातपुरा रेलवे स्टेशन पर एक नाबालिग बालिका भटक गई. पैनल स्टाफ द्वारा सूचित किए जाने पर, आरपीएफ ने बालिका के परिजनों से संपर्क किया और उन्हें बालिका की स्थिति के बारे में बताया.

चिकित्सीय सहायता

सहायक उप निरीक्षक सुरेश जोगेकर ने भोपाल स्टेशन, प्लेटफार्म नंबर 2 पर एक यात्री को मिर्गी का दौरा पड़ने पर उसकी तत्परता से मदद की. व्यक्ति को तुरंत चिकित्सा सहायता प्रदान की गई और उसे कोई गंभीर चोट नहीं आई.

गुमशुदा लड़कियों की मदद

डीएसआर भोपाल से सूचना मिली कि दो गुमशुदा लड़कियां ट्रेन में मिलीं. जांच के बाद, लड़कियों को जीआरपी थाना रानी कमलापति लाया गया और उनके परिजनों और राजस्थान पुलिस को सुपुर्द किया गया.

ये भी पढे़ें: ग्वालियर-चंबल अंचल में भीषण गर्मी के दौरान बढ़े डॉग बाइट के केस, रोज 100 से अधिक लोगों को काट रहे हैं कुत्ते

सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम

निरीक्षक कमल सिंह और उनकी टीम ने कुरवाई कैथोरा गांव और उसके पास के गांवों में जाकर लोगों को रेलवे क्षेत्र में पशु ना चराने, ट्रेनों में एसीपी ना करने, चलती ट्रेनों में पत्थर ना फेंकने, और अन्य सुरक्षा निर्देशों के बारे में जागरूक किया। उन्हें चेतावनी दी गई कि उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

यात्री सामान की सुरक्षा

गाड़ी संख्या 20846 के कोच ए2 की सीट 8 पर यात्री का सामान छूटने की सूचना मिली. सहायक उप निरीक्षक प्रकाश बिल्लौरे और आरक्षक अजीत सोरेंग ने गाड़ी को अटेंड किया और यात्री का सामान सुरक्षित रूप से पाया. अगले दिन, यात्री आलोक बंडोले ने सामान की पहचान की और उसे सही सलामत वापस सौंपा गया.

घायल यात्री की सहायता

गाड़ी संख्या 11115 के यात्री राजेश को तडवडिया स्टेशन पर उतरते समय चोट आई. छनेरा स्टेशन पर आर. नरेंद्र कोत ने प्राथमिक उपचार दिया. हरदा स्टेशन पर उप निरीक्षक एस.के. गौतम ने घायल को जिल अस्पताल हरदा पहुंचाया. इसी प्रकार गाड़ी संख्या 19322 से उतरते समय एक महिला प्लेटफॉर्म और गाड़ी के बीच में गिर गई. यात्रियों के शोर मचाने पर गाड़ी रोकी गई.

ज़रूर पढ़ें