MP News: जमकर मनाया जा रहा रंगपंचमी का त्योहार, मुख्यमंत्री ने इंदौरवासियों के साथ जमकर होली खेली

Rang Panchami Ger 2024: इंदाैर में रंगपंचमी की गेर में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव पहुंचे यहां उन्होने इंदौरवासियों के साथ जमकर होली खेली.

Indore rang panchmi cm mohan yadav

इंदौर में निकाली जाने वाली ये रंगारंग गेर में शामिल हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव

इंदौर: ‘रंगपंचमी’ गेर को  इंदौर की आन-बान-शान माना जाता है. रंगपंचमी के लिए इंदौर में खास तैयारियां की जाती है.गेर को लेकर इंदौरवासियों में काफी उत्साह रहता है. इस बार शनिवार को मनाई जा रही रंगपंचमी की गेर में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव पहुंचे. इस दौरान सीएम ने इंदौरवासियों के साथ जमकर होली खेली. सीएम करीब एक घंटे तक इंदौर की गेर में रुके इसके बाद वो रवाना हो गए.

CM मोहन यादव ने एक्स पर दी बधाई

प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि ”रंग पंचमी के शुभ अवसर पर आज इंदौर के ऐतिहासिक और गौरवशाली “गेर” में सहभागिता की. उल्लास, उत्साह और ऊर्जा से भरा यह उत्सव समस्त प्रदेश एवं देशवासियों के जीवन में खुशियों के नये रंग बिखेरे; सबके जीवन में असीम आनंद हो, यही शुभेच्छा है. मेरी अपनी ओर से समस्त प्रदेशवासियों को रंगपंचमी के पावन पर्व की हार्दिक बधाई! पारंपरिक गेर के इस ऊर्जादायी उत्सव में साथी कैलाश विजयवर्गीय एवं अन्य गणमान्य साथी उपस्थित रहे.”

देश-विदेश मे फेमस है गेर

रंगपंचमी में इंदौर में निकाली जाने वाली ये रंगारंग गेर देश ही नहीं बल्कि विदेशो में भी फेमस है. लोग इस गेर में शामिल होने के लिए दूर-दूर से आते है. क्योंकि यह गेर विश्व की सबसे बड़ी गेर मानी जाती है. चारो ओर से राजवाड़ा को ढक दिया गया है ताकि किसी भी तरह से रंग-गुलाल राजवाड़ा को कलर से खराब ना कर पाएं. क्योंकि राजवाड़ा इंदौर की शान है.

ये भी पढ़े: जबलपुर से पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे बीजेपी उम्मीदवार आशीष दुबे और कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश यादव, जानें इस सीट का समीकरण

पानी की बौछार और फूलों की होती है बरसात

इस विशाल गेर में टैंकरों से पानी की बौछार के साथ ही रंगारंग फूलों की बरसात की जाती है. साथ ही गेर में मशीनों से गुलाल भी उड़ाया जाता है. रंग के नशे में लोग लाल-पिले कलर में रंगे हुए नजर आते है. मशीनों से उड़ने वाला गुलाल गेर की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

गेर की सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किये गए है. बता दें कि गेर पर निगरानी रखने के लिए हर साल कंट्रोल रूम बनाया जाता है, जिससे अधिकारी गेर पर नजरे बनाए हुए रहते है.

 

 

ज़रूर पढ़ें