MP News: रातापानी टाइगर रिजर्व के गठन का रास्ता साफ, एक माह में होगा नोटिफिकेशन, सीएस अनुराग जैन की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया निर्णय

MP News: 11 मई को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में आयोजित मध्यप्रदेश राज्य वन्य बोर्ड की बैठक अनुराग जैन में कहा गया था कि स्थानीय प्रतिनिधियों की राय लेने के बाद आवश्यक निर्णय लिया जाए.
Ratapani Tiger Reserve (Photo- Social Media)

रातापानी टाइगर रिजर्व (फोटो- सोशल मीडिया)

MP News: रातापानी टाइगर रिजर्व के गठन का रास्ता लगभग साफ हो गया है। इसके लिए एक माह में नोटिफिकेशन कर दिया जाएगा. यह निर्णय को बुधवार मुख्य सचिव अनुराग जैन की अध्यक्षता में अंतर्विभागीय समिति की बैठक में लिया गया. टाइगर रिजर्व के कोर एरिया में आने वाले तीन वन ग्राम शामिल रहेंगे.

11 मई को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में आयोजित मध्यप्रदेश राज्य वन्य बोर्ड की बैठक अनुराग जैन में कहा गया था कि स्थानीय प्रतिनिधियों की राय लेने के बाद आवश्यक निर्णय लिया जाए. सीएम की अध्यक्षता में सितंबर में हुई बैठक में रातापानी टाइगर रिजर्व को जल्द गठन के निर्देश दिए गए थे. इसको देखते हुए सीएस अनुराग जैन की अध्यक्षता में मंत्रालय में बैठक हुई. बैठक में एपीसीसीएफ वन्य प्राणी एल. कृष्णामूर्ति ने रातापानी नेशनल पार्क को लेकर प्रेजेंटेशन दिया. इसके बाद तय किया गया कि एक माह के भीतर रातापानी टाइगर रिजर्व के गठन संबंधी नोटिफिकेशन कर दिया जाए. इसकी पुष्टि अपर मुख्य सचिव वन अशोक वर्णवाल ने की है. नोटिफिकेशन होते ही रातापानी प्रदेश का आठवां टाइगर रिजर्व होगा.

ये भी पढें: छिंदवाड़ा के इस गांव में नवरात्रि में रावण की होती है पूजा, जानें क्या है पूरा मामला

16 साल से अटका है मामला

गौरतलब है कि केंद्र सरकार 16 साल पहले ही रातापानी के गठन का सैद्धांतिक मंजूरी दे चुकी है. नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी भी बार बार-बार मप्र सरकार से इसे टाइगर रिजर्व के रूप में नोटिफाई करने कह रही है. अब सरकार ने इस मुद्दे को लेकर प्राथमिकता दी है. इसलिए माना जा रहा है कि जल्द ही नोटिफिकेशन का काम भी शुरू हो जाएगा.

ज़रूर पढ़ें