MP News: पन्ना टाइगर रिजर्व में बढ़ी गिद्धों की संख्या, तीन दिन तक चला गिद्ध गणना का काम, कुल 757 गिद्ध सहित 65 आवास स्थल चिन्हित किये गए

Panna Tiger Reserve: एमपी के जंगलो में से पन्ना जिले के जंगल वन्य जीव संरक्षण सहित पक्षियों के संरक्षण व वातावरण ,उनके रहन सहन में सबसे अव्वल माना जाता रहा है.
vulture counting in panna tigers reserve

उत्तर वन मंड़ल व दक्षिण वन मंडल में भी गणना का काम किया गया और दोपहर तक जिले के तीनो वन क्षेत्रों से गिद्दों की कंप्लीट गणना के आंकड़े भी सामने आ गए.

Vultures Count in Panna Tiger Reserve: पूरे प्रदेश में तीन दिवसीय गिद्दों की गणना का काम प्रदेश के सभी वन क्षेत्रों में की गई. जिसको लेकर पन्ना जिले के जंगलो में भी सुबह से गिद्दों की गणना का काम पन्ना टाइगर रिजर्व सहित उत्तर एवं दक्षिण वन मंडल में एक साथ शुरु किया गया जिसके परिणाम सामने आ चुके है. पन्ना के जंगलो में गिद्दों की गणना का आंकड़ा सामने आने से पन्ना को गिद्दों की संख्या में एक बार फिर प्रथम पायदान में आने के अनुमान लगाए जा रहे है.

इस तरह हुई गिद्धों की गणना

बता दें कि एमपी के जंगलो में से पन्ना टाइगर रिर्जव को पक्षियों के संरक्षण सहित वातावरण व उनके रहन सहन में सबसे अव्वल माना जाता रहा है. आसमान में सबसे ऊंची व लंबी उड़ान भरने वाले विशालकाय पक्षी गिद्दों की गणना की तीन दिनों तक प्रदेश व्यापी गणना का काम पूरे प्रदेश के वन क्षेत्रों में किया गया. इसी क्रम में पन्ना के जंगलो में भी गिद्दों की गणना का काम पन्ना टाइगर रिजर्व सहित उत्तर व दक्षिण वन मंड़ल में एक साथ प्रारंभ किया गया. जिसमे कर्मचारियों एवं वालेंटियर्स को लगाया गया था. तीन दिन सुबह से पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र में गिद्दों की गणना की.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां की तबीयत खराब, सभी दौरे निरस्त कर परिवार के साथ दिल्ली के लिए हुए रवाना

इसी प्रकार उत्तर वन मंड़ल व दक्षिण वन मंडल में भी गणना का काम किया गया. दोपहर तक जिले के तीनो वन क्षेत्रों से गिद्दों की कंप्लीट गणना के आंकड़े भी सामने आ गए. फील्ड डायरेक्टर का कहना है कि पन्ना टाइगर रिजर्व में गिद्धों की संख्या की बात करे तो 29 अप्रेल से 1 मई तक 65 आवास स्थल चिन्हित किये गए. जिसमे पहले दिन 594 वयस्क एवं 70 अवयस्क गिद्धों सहित 664 व दूसरे दिन 780 वयस्क एवं 74 अवयस्क व 1 मई यानी अंतिम दिन 679 वयस्क एवं 78 अवयस्क गिद्धों सहित 757 गिद्ध दर्ज किए गए.

 

ज़रूर पढ़ें