MP News: नए सीएस का इंतजार, आईएएस अनुराग जैन पर सहमति नहीं तो 90 बैच के होंगे नए मुख्य सचिव

MP News: जैसे-जैसे 30 सितंबर का दिन नजदीक आ रहा है, वैसे ही प्रदेश के प्रशासनिक मुखिया को लेकर हलचल बढ़ रही है.
MP News

आईएएस अनुराग जैन

MP News: जैसे-जैसे 30 सितंबर का दिन नजदीक आ रहा है, वैसे ही प्रदेश के प्रशासनिक मुखिया को लेकर हलचल बढ़ रही है. एक सवाल यह कि क्या वीरा राणा को और छह माह का एक्सटेंशन मिलेगा कि नहीं? वहीं इस बात की सुगबुगाहट है कि दिल्ली से 89 बैच के अनुराग जैन अगर प्रदेश वापसी नहीं करते हैं तो 90 बैच काही नया मुख्य सचिव होगा। इस बैच में अपर मुख्य सचिव एसएन मिश्रा और डॉ. राजेश कुमार राजौरा के नाम प्रमुखता से रहे हैं.

वर्तमान मुख्य सचिव वीरा राणा का कार्यकाल 30 सितंबर को समाप्त हो रहा इसके पहले नए मुख्य सचिव को लेकर चर्चा चल पड़ी है. हालांकि राज्य शासन की ओर से अब तक वीरा राणा के लिए सेवावृद्धि संबंधी कोई प्रस्ताव नहीं भेजा गया है. उधर, प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ केंद्रीय भूतल परिवहन सचिव अनुराग जैन का पिछले साप्ताह भोपाल आने से उनके नाम की चर्चाएं गर्म हैं. जैन का नाम छह माह पहले भी आया था लेकिन वीरा राणा को ही दूसरी बार मौका मिला था. हालांकि वीरा राणा को एक एक्सटेंशन मिल चुका है. मुख्यमंत्री सचिवालय सूत्रों का कहना है कि सीएम मोहन यादव 2 साल से अधिक कार्यकाल वाले अधिकारी को मुख्य सचिव बनाया जाए. हालांकि राज्य सरकार 30 अगस्त को नए मुख्य सचिव के लिए तीन नाम का पैनल दिल्ली भेजेगी.

अनुराग नहीं तो कौन ?

ब्यूरोक्रेट्स में सवाल तैर रहा है कि अगर दिल्ली से अनुराग जैन वापस नहीं आते हैं तो फिर किसको मौका मिलेगा. ऐसे में मध्यप्रदेश में पदस्थ सीनियर अफसरों में पहला नाम मोहम्मद सुलेमान का आता है. सूत्र बताते हैं कि वर्ष 1989 बैच के सुलेमान ने अपना नाम सीएस बनने के लिए कई बार आगे बढ़ाया लेकिन सफलता नहीं मिली. जिस तरह से उन्हें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से बदलकर कृषि उत्पादन आयुक्त बनाया है. उससे कयास लगाए जा रहे है कि अब शायद ही प्रशासनिक मुखिया बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: राज्यसभा में NDA ने छुआ बहुमत का आंकड़ा, निर्विरोध चुने गए 11 सदस्य, उच्च सदन में बढ़ी भाजपा की ताकत

ज़रूर पढ़ें